छत्तीसगढ़

भारत के आंतरिक मुद्दों पर न करें चर्चा, मणिपुर मामले को लेकर EU के उपाध्यक्ष को ओम बिरला की खरी-खरी

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत के आंतरिक मामलों से जुड़े एक प्रस्ताव पर चर्चा करने को लेकर यूरोपीय संसद के उपाध्यक्ष निकोला बीयर के समक्ष कड़ा विरोध जताया। बिरला ने भारत के आंतरिक मुद्दों पर यूरोपीय संसद में प्रस्ताव लाने का विरोध किया।

जुलाई में, बैस्टिल डे परेड के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से ठीक पहले, यूरोपीय संसद ने एक प्रस्ताव अपनाया था, जिसमें भारत से मणिपुर में हिंसा को रोकने और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए तुरंत कार्रवाई करने का आह्वान किया गया था।

ओम बिरला ने जोर देकर कहा कि हर देश और संसद संप्रभु है और उनके आंतरिक मुद्दों पर दूसरों को चर्चा नहीं करनी चाहिए। ओम बिरला ने यूरोपीय संसद के उपाध्यक्ष निकोला बीयर के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी की। यूरोपीय संसद के उपाध्यक्ष निकोला बीयर ने भी ओम बिरला को सूचित किया कि यूरोप चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहा है और उन्होंने भारत से सहयोग मांगा है। बिरला ने अगले साल होने वाले भारतीय आम चुनावों के दौरान लोकतंत्र के उत्सव को देखने के लिए यूरोपीय संसद के उपाध्यक्ष को भी आमंत्रित किया।

इस बीच, बीयर ने बिरला को सफल पी20 शिखर सम्मेलन के लिए बधाई दी और भारत के साथ यूरोपीय संसद के घनिष्ठ संबंधों पर जोर दिया। नई दिल्ली में दो दिवसीय पी20 शिखर सम्मेलन शनिवार को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारत में कार्यक्रम की सफलता में योगदान के लिए सभी गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया।

पी20 शिखर सम्मेलन के दौरान चार उच्च-स्तरीय सत्र आयोजित किए गए। जिसमें एसडीजी में तेजी लाना, सतत ऊर्जा परिवर्तन, महिलाओं के नेतृत्व में विकास और सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने वाले मुद्दों पर चर्चा हुई।

शिखर सम्मेलन के पहले दिन ही, अंतरराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देने के लिए संसदीय कूटनीति और संवाद में शामिल होने के लिए 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) के लिए संयुक्त घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया था।