छत्तीसगढ़

यह हार डराने वाली है…, पाकिस्तान के रमीज राजा ने अपनी टीम पर साधा निशाना, बाबर पर उठाए सवाल

नईदिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने वनडे विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के भारत के खिलाफ लचर प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान की आलोचना की है। उन्होंने इस हार को दुखद” और दर्दनाक करार दिया है। भारत ने पाकिस्तान को 191 रन पर ढेर कर दिया था और फिर रोहित के अर्धशतक की मदद से शनिवार को अहमदाबाद में लगभग 20 ओवर शेष रहते हुए सात विकेट से जीत दर्ज की।

रमीज ने कही यह बात

रमीज राजा ने आईसीसी रिव्यू पॉडकास्ट को बताया, “यह हार पाकिस्तान को चोट पहुंचाने वाली है। यह डराने वाली हार है। यह हार काफी समय तक पाकिस्तान के साथ रहेगी। ऐसा लगा है मानो भारत ने पाकिस्तान की पिटाई की हो। पाकिस्तान की टीम तीनों विभागों में पिछड़ गई और उन्हें शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। अगर आप जीत नहीं सकते तो कम से कम टक्कर तो दो। पाकिस्तान ऐसा करने में सक्षम नहीं था।

पाकिस्तान की विश्व कप में लगातार आठवीं हार

यह हार वनडे विश्व कप में भारत के हाथों पाकिस्तान की लगातार आठवीं हार थी और रमीज राजा ने कहा कि पाकिस्तान को इस हार के सिलसिले को खत्म करने का रास्ता खोजना होगा। उन्होंने कहा- यह एक वास्तविकता है और पाकिस्तान को इसके बारे में कुछ करना होगा। उन्हें भारत के खिलाफ ‘चोकर्स’ नहीं कहा जा सकता क्योंकि यह कोई बड़ा टैग नहीं है। इस तरह की हार एक मानसिक अवरोध है, यह एक कौशल अवरोध भी है।

भारत के खिलाफ खिलाड़ियों पर होता है दबाव

61 वर्षीय खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारी दबाव से गुजरना पड़ता है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें इससे ऊपर उठने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “जब आप भारत के खिलाफ खेल रहे होते हैं, तो यह ऐसा माहौल होता है जहां 99 प्रतिशत भारतीय प्रशंसक और भीड़ होती है। आप स्पष्ट रूप से दबाव में होते हैं। मैं यह सब समझता हूं, लेकिन बाबर आजम ने चार या पांच साल तक इस टीम का नेतृत्व किया है, इसलिए आपको मौके पर खरा उतरना होगा।

पाकिस्तान टीम को भारत से सीखने के लिए कहा

रमीज राजा ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों से आग्रह किया कि वे ऐसे महत्वपूर्ण संघर्षों में दबाव से निपटने के लिए भारत से सीख लें। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप प्रतियोगिताओं में अपनी उपस्थिति बनाए रखने का श्रेय भारत को जाता है। यह भारत के लिए भी आसान मैच नहीं है क्योंकि इसमें भावनाएं शामिल हैं, उम्मीदें शामिल हैं। उस स्थिति में टीम इंडिया के पास जीत ही एक विकल्प होता है, क्योंकि ऐसा कई वर्षों से हो रहा है कि इससे भारतीय टीम पर थोड़ा अतिरिक्त दबाव आ सकता है, लेकिन उन्होंने इसे बहुत अच्छी तरह से संभाला है।

बाबर को दी ये सीख

रमीज राजा ने कप्तान बाबर और पाकिस्तान के अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों को युवाओं के साथ एकजुट होने के लिए कहा ताकि वे अपने अगले मैचों में पूरी ताकत से खेल सकें। दो जीत और चार अंकों के साथ पाकिस्तान अभी भी विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश करने की पूरी कोशिश में है। उन्होंने कहा- बाबर आजम और वरिष्ठ खिलाड़ियों को कुछ युवा खिलाड़ियों के साथ मिलकर जवाब ढूंढना होगा। उन्हें टीम बैठकों में बेहद ईमानदार रहना होगा। मुझे लगता है कि पाकिस्तान को यहीं से शुरुआत करने की जरूरत है।