छत्तीसगढ़

जब वहीदा रहमान के गाइड मूवी करने पर भड़क गए थे डायरेक्टर, कहा था-भारत में ये सब नहीं चलता, हॉलीवुड जाओ

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में अपने उम्दा अदाकारी के लिए मशहूर वहीदा रहमान को आज दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। हालिया इंटरव्यू में वहीदा ने अपने करियर के उस दौर को याद किया, जब डायरेक्टर ने उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘गाइड’ मूवी करना अभिनेत्री की ‘बड़ी गलती’ बताया था।

बात है 60 के दशक की, जब वहीदा रहमान ने एक ही समय में अपने करियर की उन दो फिल्मों को साइन किया, जिसमें उनके किरदार एक-दूसरे के बिल्कुल अपोजिट थे। ये फिल्में थीं- ‘गाइड’ और ‘नील कमल’। देव आनंद स्टारर फिल्म ‘गाइड’ में वह एक ऐसी महिला का किरदार निभा रही थीं, जो डांसर होती है और अपने पति से अलग हो जाती है। वहीं, राम महेश्वरी निर्देशित ‘नील कमल’ में वहीदा एक ऐसी पत्नी बनी थीं, जो अपने पति का साथ कभी नहीं छोड़ती है।

वहीदा रहमान ने लेटेस्ट इंटरव्यू में खुलासा किया कि राम नहीं चाहते थे कि वह ‘गाइड’ मूवी करें। उन्होंने यहां तक कहा था कि ये फिल्म न करें, वरना वह बर्बाद हो जाएंगे। अब दूरदर्शन के साथ बातचीत में वहीदा ने कहा, ““मैं लगभग एक ही समय में गाइड और नील कमल दोनों की शूटिंग कर रही थी। जब डायरेक्टर को पता चला कि मैं गाइड कर रही हूं तो उन्होंने कहा, ‘वहीदा जी आप मुझे मार रही हैं, आपने मुझे बर्बाद कर दिया है।'”

वहीदा ने आगे बताया कि डायरेक्टर के इस स्टेटमेंट पर उन्होंने क्या कहा। बकौल एक्ट्रेस, “मैंने उनसे कहा, ‘मुझे यह समझ नहीं आया’। उन्होंने कहा, ‘मेरी फिल्म में आपको सीता कहा जाता है, जो अपने पति से पूरी तरह प्यार करती है और गाइड में आप रोजी का किरदार निभा रही हैं, जो डांसर है और अपने पति को छोड़ देती है। इसलिए मैं बर्बाद हो गया हूं।”

वहीदा रहमान ने आगे याद किया कि कैसे डायरेक्टर ने उनसे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री छोड़ हॉलीवुड जाने की बात कही। एक्ट्रेस ने कहा, “उन्होंने कहा, ‘आपको इस तरह की फिल्में नहीं करनी चाहिए, क्योंकि ये फिल्में भारत में नहीं चलतीं।’ ये हॉलीवुड में काम करता है। अगर आप इस तरह की फिल्मों की शौकीन हैं, तो हॉलीवुड में काम करें।”डायरेक्टर की ये बात सुनकर वहीदा रहमान ने उनसे कहा था कि वह ‘नील कमल’ से उन्हें निकाल सकते हैं, लेकिन वह ‘गाइड’ जरूर करेंगी। वहीदा की ये बात सुनकर डायरेक्टर आगबबूला हो गए थे।