छत्तीसगढ़

भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया, विराट शतक से चूके; भारत अंक तालिका में शीर्ष पर 

IND vs NZ World Cup Live: ICC 2023 World Cup India vs New  Zealand Scorecard Dharamshala Stadium Updates

धर्मशाला।भारत ने न्यूजीलैंड को धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विश्व कप 2023 के 21वें मैच में चार विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया की टूर्नामेंट में यह लगातार पांचवीं जीत है। उसने विश्व कप इतिहास में 20 साल के बाद न्यूजीलैंड को हराया है। पिछली बार टीम इंडिया को 2003 में जीत मिली थी। इस मैच में भारत की जीत के सूत्रधार मोहम्मद शमी और विराट कोहली रहे। शमी ने गेंदबाजी में पांच विकेट लेकर न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी। वहीं, विराट ने 95 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

इस मैच में न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल ने शानदार बैटिंग की और इस टूर्नामेंट में पहली बार भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाया। दोनों ने मिडिल ओवर्स में कई बेहतरीन शॉट लगाए। साथ ही पहली बार भारतीय स्पिनर्स पर खुलकर शॉट लगाए और उनको दबाव में रखा। रचिन और मिचेल के बीच रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई। हालांकि, डेथ ओवर्स में भारतीय तेज गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। एक वक्त लग रहा था कि न्यूजीलैंड की टीम 300 का आंकड़ा छू लेगी, लेकिन भारत ने कीवियों की पारी को 273 रन पर समेट दिया।

शमी ने की घातक गेंदबाजी

इस विश्व कप में अपना पहला मैच खेल रहे मोहम्मद शमी ने पावरप्ले और फिर डेथ ओवर्स में घातक गेंदबाजी की और पांच विकेट झटके। इतना ही नहीं शुरू के ओवर्स में महंगे साबित होने वाले कुलदीप ने आखिरी कुछ ओवरों में सधी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर लगाम लगाकर रखा। न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही थी। सिराज ने पारी के चौथे ओवर में ही डेवोन कॉन्वे को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल सके थे। इसके बाद शमी ने विल यंग (17) को बोल्ड किया।

Mohammed Shami is pumped after knocking Mitchell Santner over with a yorker, India vs New Zealand, Men's ODI World Cup, Dharamsala, October 22, 2023

रचिन का एक और मिचेल के दो कैच छूटे

इन दोनों के आउट होते ही रोहित ने एक छोर से स्पिनर लगा दिया। रचिन और मिचेल ने कुलदीप पर जहां बड़े-बड़े शॉट खेले और छक्का लगाया, वहीं रचिन ने भी अपने शॉट्स लगाए। इन दोनों ने विकेट बचाए और करीब 100 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते रहे। इन दोनों ने 159 रन की साझेदारी की, जो भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए न्यूजीलैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मामले में उन्होंने 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। 1979 में जॉन राइट और ब्रूस एडगर ने हेडिंग्ले में 100 रन की साझेदारी की थी। रचिन और मिचेल के तीन-तीन आसान कैच भी छूटे। 

पहला कैच 11वें ओवर में रचिन रवींद्र का छूटा। तब शमी की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने बैकवर्ड पॉइंट पर कैच छोड़ा। उस वक्त रचिन 12 रन पर थे। इसके बाद दूसरा कैच 30वें ओवर में डेरिल मिचेल का छूटा। 30वें ओवर में जडेजा गेंदबाजी कर रहे थे। इसकी तीसरी गेंद पर मिचेल के बल्ले का किनारा लगा, लेकिन केएल राहुल ने कैच ड्रॉप कर दिया। गेंद उनके हाथ से लगकर गिर गई। उस वक्त मिचेल 59 रन बनाकर क्रीज पर थे। इसके बाद 33वें ओवर में भारत ने एक और यानी तीसरा कैच छोड़ा। उस ओवर में कुलदीप यादव गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की पांचवीं गेंद पर मिचेल ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की। लॉन्ग ऑफ पर बुमराह ने आसान कैच छोड़ दिया। उस वक्त मिचेल 69 रन बनाकर क्रीज पर थे। ये कैच छूटने की वजह से न्यूजीलैंड की टीम 250+ तक पहुंच सकी।