छत्तीसगढ़

मस्जिद और एयरपोर्ट भी तबाह, गाजा के बाद वेस्ट बैंक और सीरिया में भी इजराइल के अटैक, हजारों मौतें

नईदिल्ली : इजराइल-हमास युद्ध में गाजा में हालात बदतर होते जा रहे हैं. शहर पर एयर स्ट्राइक के बीच इजराइल ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक और सीरिया तक में बमबारी की है. सेना की अंधाधुंध बमबारी में गाजा में हजारों की संख्या में बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग मारे जा रहे हैं. दसियो लाख लोग विस्थापित हुए हैं. हर तरफ हो रही बमबारी ने फिलिस्तीनियों के लिए सिर छिपाने तक की जगह नहीं छोड़ी है. मिस्र के रास्ते गाजा पहुंच रही मानवीय सहायता भी इजराइली बमबारी के साए से गुजर रही है, जहां आसपास सेना लगातार बम गिरा रही है.

इजराइल पूरे गाजा पट्टी, साथ ही सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाया है जिसका कथित तौर हमास लड़ाके इस्तेमाल कर रहे थे.बीते दिन वेस्ट बैंक के जेनिन इलाके में इजराइली सेना ने बम गिराए जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए.इजराइली सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि देश अपने हमले का दायरा बढ़ा रहा है, जिससे जमीनी हमले की आशंका बढ़ रही हैं. बीते दिन खान यूनिस इलाके में हमास ने बताया कि इजराइली टैंक ने घुसपैठ की कोशिश की थी, लेकिन लड़ाकों ने उसे पीछे धकेल दिया.इजराइली एयर स्ट्राइक से गाजा में मरने वालों की संख्या कम से कम 4,651 लोगों तक पहुंच गई है, जबकि 14,254 अन्य लोग घायल हुए हैं. कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी इजराइली सेना एयर स्ट्राइक कर रही है.

युद्ध शुरू होने के बाद से देखा जा रहा था कि यहूदी समुदाय के लोग वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के साथ मारपीट कर रहे हैं और उन्हें उनके घरों से बेदखल कर रहे हैं. कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अब तक 93 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 1,650 से अधिक अन्य घायल हुए हैं.गाजा में इजराइली बमबारी के बीच ईंधन के खत्म होने की आशंका है. बिजली पूरी तरह ठप पड़ सकती है. गाजा में एक ही पावर प्लांट है जो बंद हो गया है. इससे पानी और स्वच्छता जैसी बुनियादी सेवाओं की कमी हो गई है और अस्पतालों में बिजली जाने का खतरा है, जिससे मरीजों का जीवन खतरे में पड़ सकता है.

कथित तौर पर मानवीय सहायता का दूसरा काफिला मिस्र से गाजा में प्रवेश करना शुरू कर दिया है, लेकिन यूनाइटेड नेशन इसे ऊंट के मुंह में जीरा मानते हैं, जहां सिर्फ 200 से ज्यादा ट्रकों में सिर्फ कुछ ट्रकों को ही बीते दिन गाजा में जाने की इजाजत दी गई. यूएन ने चेताया है कि ईंधन खत्म होने से पावर प्लांट, गाजा में पानी की किल्लत जैसे कई मोर्चे पर संकट पैदा हो सकती है.गाजा में गर्भवती महिलाएं गंभीर खतरे में हैं. वे डिलीवरी के लिए अस्पताल तक नहीं पहुंच पा रही हैं. इस महीने हजारों गर्भवती महिलाओं के बच्चे को जन्म देने की उम्मीद है, और सहायता कर्मी माताओं और शिशुओं दोनों के लिए गंभीर हालात पैदा होने की चेतावनी दे रहे हैं.

इजराइली बमबारी में तबाही ऐसी मची है कि लोगों को अस्पताल में बेड तक नहीं मिल पा रहा है. गाजा की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. इस बीच अल-अहली अस्पताल पर एयर स्ट्राइक ने डॉक्टरों की भी चिंता बढ़ा दी है.इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को युद्ध से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर हिजबुल्लाह युद्ध में कूदता है, तो इजराइल 2006 के युद्ध के मुकाबले और ज्यादा उग्र होकर जवाब देंगे.