छत्तीसगढ़

IPL Auction 2024: विश्व कप के बीच आईपीएल के लिए BCCI की तैयारी शुरू, दुबई में हो सकती है नीलामी; जानें तारीख

IPL Auction 2024 BCCI preparations for IPL begin auction may be held in Dubai Know the possible date WPL NEWS

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वनडे विश्व कप के बीच आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी है। आईपीएल के आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर रुपरेखा तैयार की जा रही है। सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि महिला प्रीमियर लीग (WPL) को लेकर बोर्ड ने योजना बना ली है। माना जा रहा कि दोनों टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर में आयोजित की जा सकती है।

आईपीएल की नीलामी दुबई में आयोजित हो सकती है। बीसीसीआई इसके लिए अपनी योजनाओं को अंतिम रूप दे रहा है। बोर्ड 15 से 19 दिसंबर के बीच नीलामी का आयोजन कर सकता है। महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए नीलामी नौ दिसंबर को होने की उम्मीद है। हालांकि, डब्ल्यूपीएल नीलामी के लिए स्थान को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन इसके भारत में होने की संभावना है।

IPL Auction 2024 BCCI preparations for IPL begin auction may be held in Dubai Know the possible date WPL NEWS

ट्रॉफी के साथ चेन्नई की टीम – फोटो : IPL/BCCI 

कब होगी आईपीएल की नीलामी?
बीसीसीआई ने नीलामी को लेकर फ्रेंचाइजियों को कोई औपचारिक सूचना नहीं भेजी है। इस बात की चर्चा बहुत हो रही है कि नीलामी दुबई में होगी। यह 18 या 19 दिसंबर को आयोजित हो सकता है। बीसीसीआई ने पिछले साल की नीलामी इस्तांबुल में आयोजित करने पर विचार किया था लेकिन अंततः कोच्चि पर फैसला किया। ऐसे में दुबई की योजना अस्थायी हो सकती है, लेकिन सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों को नीलामी स्थल के रूप में दुबई के बारे में विचार करने के लिए कहा गया है।

खिलाड़ियों की ट्रेडिंग विंडो फिलहाल खुली है, लेकिन अभी तक आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच एक भी खिलाड़ी की अदला-बदली नहीं हुई है। नीलामी से पहले कुछ महंगे खिलाड़ियों को रिलीज किया जा सकता है। इसके लिए फ्रेंचाइजियों को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

IPL Auction 2024 BCCI preparations for IPL begin auction may be held in Dubai Know the possible date WPL NEWS

महिला प्रीमियर लीग – फोटो : WPL 

फरवरी में हो सकता है महिला प्रीमियर लीग का आयोजन
इस बीच, बीसीसीआई ने अभी तक मालिकों को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की नीलामी के लिए स्थान और तारीखों के बारे में सूचित नहीं किया है। यह सुझाव दिया जा रहा है कि लीग को इस साल फरवरी के लिए निर्धारित किया जा सकता है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम जनवरी के मध्य तक अंतरराष्ट्रीय मैचों में व्यस्त रहेगी। टीमों को इस बात की पुष्टि नहीं मिली है कि क्या डब्ल्यूपीएल एक ही शहर में आयोजित किया जाएगा या नहीं। पिछले साल लीग की मेजबानी मुंबई को मिली थी।