छत्तीसगढ़

यह नियम रहा तो बाबर आजम 50 से 60 शतक बना देगा…, गौतम गंभीर ने इस क्रिकेट नियम पर उठाए सवाल

नईदिल्ली : पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर ने क्रिकेट के नियमों पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 11 से 40 ओवर के बीच सिर्फ चार फील्डर्स के बाहर रहने और दो नई गेंदों के नियमों को अजीबो-गरीब बताया है. गंभीर ने ये सवाल साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के 26वें मुकाबले के दौरान खड़े किए. इस बीच उन्होंने कहा कि 4 फील्डर्स के बाहर रहने पर बाबर आज़म 50-60 शतक लगा देंगे.

अफ्रीका-पाक मुकाबले में कॉमेंट्री के दौरान बाएं हाथ के पूर्व भारतीय दिग्गज ने कहा कि 11-40 ओवर के बीच 4 फील्डर्स का बाहर रहना और 2 नई गेंदों का फैसला काफी अजीब है. बाबर ने 103 पारियों में 19 शतक लगा लिए हैं और अगर यही नियम रहा तो वे 50-60 शतक लगा देंगे. 

वहीं नियमों की बात करें तो वनडे के पहले पॉवरप्ले यानी 1 से 10 ओवर के बाद सिर्फ दो ही फील्डर्स 30 यार्ड के घेरे के बाहर रहते हैं. इसके बाद 10 से 40 ओवर्स के बीच चार खिलाड़ियों को 30 यार्ड के घेरे से बाहर रखने की इजाजत होती है. ऐसे में सिर्फ 4 खिलाड़ियों का बाहर रहना बल्लेबाज़ों के लिए कहीं न कहीं फायदेमंद होता है.

270 रनों पर सिमटी पाकिस्तान

वहीं चेन्नई के चेपॉक में साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग के लिए उतरी पाकिस्तान टीम 46.4 ओवर में 270 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए नंबर छह पर उतरे सऊद शकील ने सबसे बड़ी 52 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान बाबर आज़म ने 50 रन स्कोर किए. इस दौरान साउथ अफ्रीका के लिए स्पिनर तबरेज शम्सी ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट लिए. वहीं मार्को यानसेन 3 बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया. वहीं गोराल्ड कोएट्जी को 2 और लुंगी एंडिगी को 1 सफलता मिली.