छत्तीसगढ़

इजरायल-हमास वॉर : बाहरी दुनिया से गाजा का टूटा संपर्क, इंटरनेट-फोन सेवाएं ठप; इजरायली सेना ने जमीनी और हवाई हमले किए तेज

दीर अल-बलाह (गाजा पट्टी)। शुक्रवार रात तेज बमबारी के कारण गाजा पट्टी में इंटरनेट और फोन सेवाएं ध्वस्त हो गईं, जिससे 2.3 मिलियन लोगों का एक-दूसरे से और बाहरी दुनिया से संपर्क टूट गया है। इजरायल की सेना ने कहा कि वह क्षेत्र में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रही है। सेना की घोषणा ने इस बात का संकेत दिया कि वह गाजा पर पूर्ण आक्रमण के करीब पहुंच रही है। इजरायल ने 7 अक्टूबर को हुए हमले के बाद हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई है। शुक्रवार रात गाजा शहर का आसमान लगातार हो रहे हवाई हमलों से थर्रा उठा। इंटरनेट, सेल्युलर और लैंडलाइन सेवाएं बंद हो गईं।

कैसे होगा लोगों का इलाज?

रेड क्रिसेंट ने कहा कि उसका अपने कंट्रोल रूम और चिकित्सा टीमों से सभी संपर्क टूट गया है। इसमें कहा गया है कि उसे डर है कि लोग अब एम्बुलेंस सेवाओं से संपर्क नहीं कर पाएंगे। अन्य सहायता समूहों ने कहा कि वे जमीन पर कर्मचारियों तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

फलस्तीन दूरसंचार कंपनी Paltel ने बमबारी के कारण सभी संचार और इंटरनेट सेवाओं को पूरी तरह से बाधित करने की घोषणा की। इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि, थल सेना गाजा में अपनी गतिविधि का विस्तार कर रही है और यह युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बड़ी ताकत के साथ काम कर रही है।