छत्तीसगढ़

NED vs BAN: नीदरलैंड पहली बार एक विश्व कप में दो मैच जीता, बांग्लादेश को हराकर 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

नईदिल्ली : नीदरलैंड ने विश्व कप के 28वें मैच में बांग्लादेश को हराकर बड़ी जीत हासिल की। उसने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेशी टीम को 87 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने दो अंक हासिल कर लिए। अब छह मैचों में उसके चार अंक हो गए हैं। वहीं, बांग्लादेश के छह मैच में सिर्फ दो अंक हैं और वह विश्व कप से बाहर होने के कगार पर है। नीदरलैंड की इस विश्व कप में यह दूसरी जीत है। उसने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

नीदरलैंड ने 87 रन से मैच को जीतकर बड़ा रिकॉर्ड बनाया। विश्व कप में किसी आईसीसी की एसोसिएट सदस्य की पूर्णकालिक सदस्य पर सबसे बड़ी जीत है। नीदरलैंड ने इस मामले में आयरलैंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। आयरलैंड ने 2007 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ 74 रन से जीत हासिल की थी। 1996 में केन्या ने वेस्टइंडीज को 73 और बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 62 रन से हराया था।

50 ओवर नहीं खेल पाई बांग्लादेश की टीम
कोलकाता के ईडन गार्डन्स में नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। नीदरलैंड की टीम 50 ओवर में 229 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में बांग्लादेश की टीम 42.2 ओवर में 142 रन पर सिमट गई।

शाकिब और रहीम जैसे दिग्गज हुए फेल
बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। महमूदुल्ला और मुस्तफिजूर रहमान ने 20-20 रन बनाए। महेदी हसन ने 17, तंजीद हसन ने 15 और तस्कीन अहमद ने 11 रन बनाए। बाकी कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। नजमुल हुसैन शान्तो नौ, शाकिब अल हसन पांच, लिटन दास तीन और मुशफिकुर रहीम एक रन बनाकर आउट हुए। शोरिफुल इस्लाम खाता खोले बगैर नाबाद रहे। नीदरलैंड के लिए पॉल वान मीकेरेन ने चार विकेट लिए। बास डी लीडे को दो सफलता मिली। आर्यन दत्त, कोलिन एकरमैन और लोगन वान बीक ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

पॉल वान मीकेरेन ने रचा इतिहास
नीदरलैंड के लिए चार विकेट लेने वाले पॉल वान मीकेरेन ने इतिहास रच दिया। वह विश्व कप के एक मैच में नीदरलैंड के लिए गेंदबाजी में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी बन गए। मीकेरेन ने सिर्फ 23 रन दिए। उन्होंने सबसे बेहतर गेंदबाजी के मामले में टिम डी लीडे को पीछे छोड़ दिया। टिम डी लीडे ने 2003 में भारत के खिलाफ 35 रन देकर चार विकेट लिए थे। वहीं, 2003 में ही फेइको क्लोपेनबर्ग ने नामीबिया के खिलाफ 42 रन देकर चार विकेट चटकाए थे।

नीदरलैंड के कप्तान ने टीम को 200 रन के पार पहुंचाया
इससे पहले नीदरलैंड के लिए कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने शानदार अर्धशतक लगाया। उन्होंने 89 गेंद पर 68 रन बनाए। उनके अलावा वेस्ले बर्रेसी ने 41 और साइब्रांड ने 35 रन का योगदान दिया। लोगन वान बीक ने नाबाद 23, बास डी लीडे ने 17 और कॉलिन एकरमैन ने 15 रन बनाए। आर्यन दत्त नौ, शारिज अहमद छह और विक्रमजीत सिंह तीन रन बनाकर आउट हुए। मैक्स ओडाड और पॉल वान मीकेरेन खाता नहीं खोल पाए। बांग्लादेश के लिए शोरिफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजूर रहमान और महेदी हसन ने दो-दो विकेट लिए। शाकिब अल हसन को एक सफलता मिली।

नीदरलैंड ने की आयरलैंड की बराबरी
एक विश्व कप में एसोसिएट टीम ने सबसे ज्यादा तीन जीत हासिल की है। यह रिकॉर्ड केन्या के नाम दर्ज है। उसने 2003 में श्रीलंका, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को हराया था। आयरलैंड ने 2007 में पाकिस्तान और बांग्लादेश को शिकस्त दी थी। उसने 2015 में वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को हराया था। विश्व कप के मौजूदा संस्करण में दो जीत के साथ ही नीदरलैंड ने आयरलैंड की बराबरी कर ली। अब उसके निशाने पर केन्या का रिकॉर्ड है।

बांग्लादेश ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
बांग्लादेश की टीम विश्व कप इतिहास में चार एसोसिएट टीम के खिलाफ हार चुकी है। उससे ज्यादा हार एसोसिएट टीम के खिलाफ किसी पूर्णकालिक सदस्य देश को नहीं मिली है। बांग्लादेश 2003 में कनाडा और केन्या के खिलाफ हारा था। उसके बाद 2007 में आयरलैंड के खिलाफ हार गया था। अब नीदरलैंड के खिलाफ उसे शिकस्त मिली है।