छत्तीसगढ़

केरल धमाके मामले में एक संदिग्ध ने किया आत्मसमर्पण, कहा- यह मैंने ही किया; पुलिस जांच में जुटी

कोच्चि : केरल के एर्नाकुलम में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में भीषण ब्लास्ट हुआ। इसमें एक की मौत हो गई और कई लोग घायल हुए। केरल के एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) एमआर अजित कुमार ने कहा कि एक व्यक्ति ने त्रिशूर ग्रामीण के कोडाकरा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण किया है। उसका दावा है कि यह उसी ने किया है। उसका नाम डोमिनिक मार्टिन है। वह खुद को ईसाइयों के ‘यहोवा के साक्षी’ समूह का सदस्य बता रहा है। आत्मसमर्पण करते हुए उसने कलामासेरी में ईसाई धार्मिक सभा में हुए कई विस्फोटों की जिम्मेदारी ली।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) कानून एवं व्यवस्था एमआर अजित कुमार ने बताया कि विस्फोटों में एक महिला की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। इनमें कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। उस व्यक्ति ने कोडकारा थाने में सुबह में आत्मसमर्पण किया और दावा किया कि उसने ही विस्फोट को अंजाम दिया। हम फिलहाल इसकी जांच कर रहे हैं। हम उसके दावों और घटना को अंजाम देने के लिए बताए गए कारणों की भी जांच कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि इस व्यक्ति ने खुद के यहोवा के साक्षी ईसाई धार्मिक समूह का अनुयायी होने का भी दावा किया है। इस समूह की स्थापना 19वीं शताब्दी में अमेरिका में हुई थी। इससे पहले प्रदेश पुलिस प्रमुख शेख दरवेश साहेब ने तिरुवनंतपुरम में मीडिया को बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार विस्फोट आईईडी के कारण हुए।

विस्फोटों की जिम्मेदारी लेते हुए वीडियो संदेश वायरल
व्यक्ति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो संदेश भी डाला। विभिन्न टीवी चैनलों पर प्रसारित वीडियो में उसने आरोप लगाया कि उसने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि संगठन की शिक्षाएं देशद्रोही थीं। हालांकि, संगठन की ओर से किसी ने भी उनके आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी। शख्स ने कहा कि सभी को बम धमाकों और उसके बाद हुए गंभीर नतीजों के बारे में पता चल गया होगा।

क्या है मामला?
कलामसेरी पुलिस के मुताबिक, धमाका उस वक्त हुआ, जब कई लोग कन्वेंशन सेंटर में प्रार्थना सभा के लिए जुटे थे। पहला धमाका सुबह 9 बजे के करीब हुआ। अगले कुछ मिनटों में एक और धमाका हुआ। घटना की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीमें केरल रवाना हो गई हैं।

आईईडी के इस्तेमाल की बात सामने आई
केरल के DGP डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा कि आज सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ, जिसमें एक की मौत हो गई। अभी 52 घायल लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।