छत्तीसगढ़

वानखेड़े में सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा का हुआ अनावरण, मंच पर मौजूद रहे क्रिकेट के भगवान

नई दिल्ली। क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के सम्मान में बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मास्टर ब्लास्टर की प्रतिमा का अनावरण किया गया। इस दौरान सचिन का परिवार और बीसीसीआई सचिव जय शाह मौजूद रहे। इस प्रतिमा को सचिन तेंदुलकर स्टैंड के बगल में लगाया गया है। खुद सचिन तेंदुलकर ने इस प्रतिमा का अनावारण किया।प्रतिमा अनावरण समारोह में कई प्रतिष्ठित हस्तियों की उपस्थिति रही। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, पत्नी और बेटी और बड़े भाई के साथ मौजूद रहे। साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री, देवेंद्र फड़नवीस शामिल हुए। इसके अलावा बीसीसीआई सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष आशीष शेलार सहित बीसीसीआई के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बता दें कि यह प्रतिमा महाराष्ट्र के अहमदनगर के रहने वाले प्रतिभाशाली चित्रकार-मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने बनाई है। उनके कौशल और समर्पण ने इस प्रतिमा की कल्पना को साकार कर दिया है, जिससे तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के हृदय में अमर हो गए हैं। याद हो कि यह नवंबर 2013 की बात है, जब तेंदुलकर ने आखिरी बार अपने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने विदाई मैच में भारतीय जर्सी पहनी थी।

मुंबई में सचिन का रहा है गजब का रिकॉर्ड

मुंबई में तेंदुलकर की बल्लेबाजी शानदार रही है। वनडे में, उन्होंने 11 मैचों में 41.36 के प्रभावशाली औसत के साथ 455 रन बनाए, जिसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। इस स्थान पर उनका दबदबा अद्वितीय बना हुआ है, मोहम्मद अजहरुद्दीन और विराट कोहली उनसे पीछे हैं। टेस्ट प्रारूप में, तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी उतना ही शानदार है, जिसमें 10 मैचों में 47.05 की औसत से 847 रन हैं, जिसमें 1996-97 में श्रीलंका के खिलाफ यादगार 148 रन भी शामिल हैं।