छत्तीसगढ़

इजराइल वॉर : गाजा में फंसे लोगों का पहला जत्था मिस्र में दाखिल हुआ, इस्राइल ने शरणार्थी कैंप पर फिर की बमबारी

यरूशलम : गाजा में इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष जारी है। इस बीच, गाजा में फंसे हुए विदेशी नागरिकों और घायलों की निकासी का अभियान शुरू हो गया। कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत नागरिकों का पहला जत्था बुधवार को मिस्र में दाखिल हुआ। फलस्तीनी सीमा अधिकारी के अनुसार बुधवार दोपहर तक 335 से ज्यादा विदेशी पासपोर्ट वाले नागरिक राफा सीमा से मिस्र में प्रवेश कर गए।

गाजा में और अंदर घुसी इस्राइली सेना
वहीं, इस्राइली सेना ने हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपने युद्ध अभियान को और तेज करते हुए बुधवार को गाजा पर भीषण बमबारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, इस्राइली सेना बुधवार को गाजा पट्टी के और अंदर घुसकर हमास के ठिकानों पर हमला किया। सैन्य सूत्रों ने बताया कि बुधवार को इंटरनेट और फोन सेवा कई घंटों तक बाधित रही। बताया जाता है कि आधे गाजा से 20 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गए हैं।

जबालिया शरणार्थी शिविर पर फिर हमला
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर जबालिया में एक और विस्फोट हुआ। एक दिन पहले ही जबालिया में इस्राइल के हवाई हमले में करीब 50 लोग मारे गए थे। इस्राइल ने इस हमले में हमास के एक कमांडर को मार गिराने का दावा किया था। 

जबालिया शरणार्थी शिविर में दूसरे विस्फोट में हताहतों के बारे में तत्काल जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन वीडियो फुटेज में शिविर के ऊपर धुआं उठता हुआ और लोग मलबे के ढेर के बीच से निकलते हुए और घायलों को ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। घटनास्थल पर मौजूद एक चश्मदीद ने कहा कि यह फलस्तीनियों का नरसंहार है।

गाजा में अब तक 8800 से ज्यादा लोगों की मौत
इस बीच युद्ध में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस्राइली हमले में अब तक 8800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। जबकि 22,000 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस्राइल में 1405 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। इनमें मुख्य रूप से नागरिक हैं। वहीं हमास के हमले में 5400 से ज्यादा इस्राइली जख्मी हुए हैं, हमास आतंकियों ने 240 इस्राइली नागरिकों को बंधक बना रखा है। गाजा में इस्राइली सेना ने जब से जमीनी हमला शुरू किया है, तब से अब तक 16 इस्राइली सैनिकों की मौत हो चुकी है।