छत्तीसगढ़

मानव सभ्यता के अस्तित्व को खतरे में डाल सकता है एआई, एलन मस्क का बड़ा बयान

नईदिल्ली : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मानव सभ्यता के अस्तित्व को खतरे में डाल सकता है। यह टिप्पणी टेस्ला के सीईओ और ‘एक्स’ के मालिक एलन मस्क ने बुधवार को की।

उन्होंने कहा, इस बात की शून्य से भी अधिक संभावना है कि एआई हम सभी को मार डालेगा। मुझे लगता है कि यह धीमा चल रहा है, कुछ मौके भी हैं। लेकिन, यह मानव सभ्यता की नाजुकता से भी जुड़ा है। यदि आप इतिहास का अध्ययन करेंगे तो आपको पता चलेगा कि हर सभ्यता का एक तरह का जीवनकाल होता है। 

मस्क ब्रिटेन में आयोजित दुनिया के पहले वैश्विक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुचे। यहां उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की। मस्क को शिखर सम्मेलन के कुछ प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने भी देखा गया।  

सम्मेलन में भाग लेने से एक दिन पहले मस्क कॉमेडियन जो रोगन के पॉडकास्ट में दिखाई दिए, जिसमें उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को अगर पर्यावरण आंदोलन के लिए प्रोग्राम किया जाता है तो यह मानवता के विनाश का कारण बन सकता है, अगर इसे पर्यावरण आंदोलन के लिए प्रोग्राम किया जाता है। 

इस दौरान सोशल मीडिया कंपनी के प्रमुख निक क्लेग ने कहा, इस हफ्ते ब्रिटेन में एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। मुझे उम्मीद है कि हम मौजूदा समस्याओं के समाधान के लिए जितना जरूरी हो, उतना समय व्यतीत करेंगे। उदाहरण के लिए एआई-जनित समाग्री की पारदर्शिता और पता लगाने की क्षमता पर वक्त लगाएंगे।