छत्तीसगढ़

इजराइल-हमास वॉर : युद्ध में चारों तरफ से घिर चुका हमास, गाजा सिटी को इजरायली सेना ने घेरा

गाजा पट्टी। इजरायली सेना अब गाजा में आर-पार की लड़ाई में जुट गई है। उसने बुधवार को रात भर उत्तरी गाजा में गोले बरसाए, इजरायली टैंक गाजा शहर में लगातार आगे बढ़ रहे हैं, जबकि हमास आतंकी उनका प्रतिरोध कर रहे हैं।  

गाजा के हमास नियंत्रित मीडिया ने कहा है कि ताजा हमले में 195 फलस्तीनियों की मौत हुई है। इजरायली सैनिकों की कोशिश है कि गाजा पट्टी और खासकर हमास के ठिकानों पर उनका पूर्ण नियंत्रण हो। इसी बीच गुरुवार को इजरायल ने बताया कि गाजा सिटी को सैनिकों को पूरी तरह से घेर रखा है।

सैन्य प्रवक्ता डेनियल हगारी ने पत्रकारों को बताया,”इजरायली सैनिकों ने हमास आतंकी संगठन के केंद्र गाजा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली है।” उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल इजरायल युद्ध विराम के बारे में नहीं सोच रहा है।

उन्होंने आगे कहा,”हम युद्ध मे एक और महत्वपूर्ण चरण में आगे बढ़ चुके हैं। सेनाएं उत्तरी गाजा के केंद्र में है। हमारी सेना गाजा शहर में जुटी है। शहर के आसपास भी सैनिकों की मौजूदगी है।”

गाजा के आधे अस्पतालों में इलाज ठप

इजरायल-हमास के बीच छिड़ी लड़ाई में बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों को विस्थापित होना पड़ा है। गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लगातार इजरायली हवाई हमलों और ईंधन की गंभीर कमी के कारण हमास-नियंत्रित क्षेत्र के कुल 32 अस्पतालों में से 16 अस्पतालों में इलाज का काम ठप पड़ा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि तुर्की-फलस्तीनी मैत्री अस्पतालों ने संचालन बंद कर दिया है। ये अग्रणी कैंसर अस्पताल माने जाते हैं। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री मैअल कैलिया ने कहा कि अस्पतालों में 70 से अधिक मरीज गंभीर अवस्था में हैं। इसके अलावा 2,000 से अधिक कैंसर रोगियों को भी खतरा बढ़ गया है।

हिजबुल्ला का दावा, मार गिराया इजरायली ड्रोन

ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने गुरुवार को दावा किया उसने दक्षिण लेबनान में उसने सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल से इजरायली ड्रोन को मार गिराया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, डअल-मलिकिया और हुनिन गांव के पास ड्रोन उड़ता देख उसने यह कार्रवाई की।