छत्तीसगढ़

भूकंप के झटकों से सहमा दिल्ली NCR समेत पूरा उत्तर भारत, बच्चों को गोद में लेकर घरों से बाहर आए लोग

नई दिल्ली। भारत में अब जल्दी जल्दी भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। वहीं, एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार और उत्तराखंड सहित पूरे उत्तर भारत में तेज भूकंप आया है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि धरती दस से 20 सेकेंड तक हिलती रही। भूकंप करीब रात साढ़े 11 बजे आया। घरों के झूमर काफी तेजी से हिल रहे थे। भूकंप का केंद्र नेपाल रहा। रिक्टर पैमान पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई।

भूकंप के आते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए, भूकंप के तेज झटकों के कारण लोगों में हड़कंप मच गया। वहीं कुछ महिलाएं अपने छोटे बच्चों को गोद में लेकर बाहर निकल आईं। दिल्ली की निवासी आरती ने कहा कि मैं बिस्तर पर लेटी हुई थी और बिस्तर हिलने लगा, मैंने अपनी बहन को बुलाया जो मेरे बगल में सो रही थी, जब हम बालकनी में गए, तो बाहर से बहुत शोर आ रहा था। इसके बाद हम भी बाहर आ गए।

खास बात है कि नोएडा में 20 से लेकर 30वीं मंजिल तक लोग फ्लैट में रह रहे हैं। ऐसे में भूकंप के झटके उन्हें परेशानी में डाल देते हैं। रात के समय जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए, लोग लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों के जरिए नीचे उतर आए और सोसाइटी के बाहर सड़क पर एकत्र हो गए।

दरअसल, पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिसे इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं, जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू होता है। जब ये प्लेट्स अपनी जगह से खिसकती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। इस जगह पर सबसे ज्यादा भूकंप का असर रहता है। हालांकि, भूकंप की तीव्रता अगर ज्यादा होती है तो इसके झटके काफी दूर तक महसूस किए जाते हैं।

भूकंप के दौरान क्या करें?

  • भूकंप के झटके महसूस होने पर सबसे पहले शांत रहे और अपने आसपास के लोगों को आश्वस्त करें।
  • इस दौरान इमारतों से दूर खुली जगहों पर चले जाएं, जहां आसपास कोई इमारत न हो।
  • जब भूकंप के झटके महसूस हो तो घर में मौजूद लोगों को तुरंत सावधानी बरतनी चाहिए। डेस्क, टेबल, बिस्तर के नीचे छिप जाएं। इस दौरान वह कांच के दरवाजों, शीशों और खिड़कियों से दूरी बनाकर रखें।