छत्तीसगढ़

AFG vs NED: अफगानिस्तान ने लगाई जीत की हैट्रिक, पाकिस्तान की बढ़ी मुश्किलें; नीदरलैंड्स को सात विकेट से हराया

नई दिल्ली। चुस्त-दुरुस्त क्षेत्ररक्षण और सधी गेंदबाजी के बाद शानदार बल्लेबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने आईसीसी विश्व कप के मुकाबले में नीदरलैंड्स को चारों खाने चित कर दिया। अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को हराते हुए वर्ल्ड कप में पहली बार जीत की हैट्रिक लगाई।अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की अबूझ पिच पर डच टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 46.3 ओवर में सिर्फ 179 रनों पर सिमट गई। जवाब में अफगानिस्तान ने महज 31.3 ओवर में तीन विकेट खोकर टूर्नामेंट में न सिर्फ लगातार तीसरी जीत दर्ज की बल्कि, सेमीफाइनल की दावेदारी भी मजबूत कर पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा दीं। अंक तालिका में टीम अब पाकिस्तान से एक पायदान ऊपर आठ अंकों के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गई।

अफगानिस्तान की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और 52 रन के कुल स्कोर पर टीम ने गुरबाज (10) इब्राहिम जादरान (20) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद रहमत शाह (52) और कप्तान हश्मतुल्लाह शहीदी (नाबाद 56) ने तीसरे विकेट के लिए न सिर्फ 74 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की बल्कि, टीम को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजमतुल्लाह ओमारजई ने शहिदी के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े।32वें ओवर की तीसरी गेंद पर मिडऑन के ऊपर से बेहतरीन चौका जड़कर कप्तान ने अफगानिस्तान को शानदार जीत दिला दी। चार स्पिनरों के साथ उतरा अफगानिस्तान इसके पहले नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडव‌र्ड्स काली और लाल मिट्टी से बनी पांच नंबर की पिच को समझने में विफल रहे। उन्होंने टॉस जीतते ही पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया।

दरअसल, इकाना स्टेडियम अफगानिस्तान का घरेलू मैदान भी रह चुका है और टीम यहां इसके पहले तीन टी-20 और तीन वनडे मैच खेल चुकी है। इसका अफगान टीम को फायदा भी मिला। कप्तान हश्मतुल्लाह शहीदी, कोच जोनाथन ट्रॉट और मेंटर अजय जडेजा गुरुवार को अभ्यास सत्र के दौरान करीब 15 मिनट तक पिच के पास खड़े नजर आए।

इस मैच के लिए एक दिन पहले ही रणनीति तैयार कर ली गई थी। यही वजह है कि अफगानिस्तान की टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ चार स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला किया। वे अपनी रणनीति में सफल भी हुए।

नीदरलैंड्स ने एक समय 11.3 ओवर में दो विकेट पर 73 रन बना लिए थे। 92 रन के स्कोर पर उसे लगातार दो झटके लगे। पहले कालिन ऐकरमैन और इसके बाद कप्तान स्काट एडव‌र्ड्स (00) के आउट होने के बाद डच टीम बैकफुट पर आ गई। वहीं, साइब्रांड एंगलब्रेट (58) एक छोर पर जमे रहे। इसी बीच उन्होंने 74 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।साइब्रांड ने अपनी जुझारू पारी में 85 गेंदों का सामना किया और छह चौके जड़े। वहीं, दूसरी तरफ विकेटों का पतझड़ थम नहीं रहा था। यह विश्व कप का पहला मैच रहा, जिसमें 78 ओवर के खेल में दोनों ही टीमों की तरफ से एक भी छक्का नहीं लग पाया।