छत्तीसगढ़

गाजा में 15 आतंकियों को इस्राइली सेना ने किया ढेर, पट्टी में हमास के बुनियादी ढांचे को भी किया तबाह

यरुशलेम : इस्राइल हमास के बीच युद्ध जारी है, जिसमें अब तक साढ़े 10 हजार से अधिक आतंकियों की मौत हो गई है। इस बीच इस्राइली सेना ने बताया कि उन्होंने गाजा में 15 आतंकवादियों को ढेर कर दिया और साथ ही हमास के बुनियादी ढांचे को भी तबाह कर दिया। इसके अलावा, इस्राइली सेना ने आंतकियों की तीन निगरानी चौकी भी नष्ट कर दी। इस्राइली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी गाजा में इंजीनियरिंग और टोही बलों ने संयुक्त कार्रवाई कर विस्फोटकों को सुरक्षित रूप से निष्क्रिय कर दिया। इस दौरान सुरंगों में छिपे आंतकियों ने मिसाइलें भी दागीं, जिसे भी सेना ने निष्क्रिय कर दिया।

हिजबुल्लाह प्रमुख ने इस्राइल को दी चेतावनी
इस्राइली मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने शुक्रवार को कहा कि मैं इस्राइल सरकार को साफ करना चाहता हूं कि यदि वह लेबनान के खिलाफ हमले का विचार कर रहे हैं तो यह उनके अब तक के इतिहास की सबसे बड़ी गलती होगी। उन्होंने कहा कि गाजा में हमास की जीत सिर्फ फलस्तीनी नागरिकों की जीत होगी न कि ईरान या फिर मुस्लिम समुदाय की। उसने कहा कि युद्ध में हमास का साथ देना उसके संगठन का कर्तव्य है। 

हमले के यह तीन कारण
हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमास ने कहा कि इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।