छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: रियल इस्टेट कारोबारी के प्रापर्टी का हो रहा मूल्यांकन, खंगाले जा रहे पांच वर्षों के लेनदेन

रायपुर। आयकर विभाग द्वारा रियल इस्टेट कारोबारी के प्रापर्टी का मूल्यांकन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसके साथ ही कंपनी द्वारा पिछले पांच वर्षों में किए गए लेनदेन के रिकार्ड भी खंगाले जा रहे हैं। इसके साथ ही रियल इस्टेट कंपनी से आयकर विभाग को करोड़ों के लेनदेन के बोगस दस्तावेज और आधा दर्जन से अधिक लॉकर मिले हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार को ये लॉकर खोले जाएंगे। मालूम हो कि शुक्रवार सुबह दिल्ली से आई आयकर विभाग की टीम ने प्रदेश के ख्यात रियल इस्टेट कंपनी के 16 ठिकानों पर दबिश दी थी।

आयकर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रियल इस्टेट के साथ ही उरला में एक्सप्लोसिव सामानों का निर्माण करने वाली कारोबारी फैक्ट्री में स्टाक की जांच की जा रही है। आयकर विभाग को रियल इस्टेट कारोबारी और सीए के ठिकानों में करोड़ों रुपये के लेनदेन के दस्तावेज भी मिले हैं। अभी इसकी जांच करने के साथ ही जब्त करने काम भी चल रहा है।

आयकर विभाग द्वारा भाठागांव, देवेंद्र नगर, फाफाडीह, वीआइपी रोड स्थित घर, दफ्तर व उरला की फैक्ट्री सहित 16 ठिकानों पर जांच की जा रही है। शनिवार देर रात तक घरों में तलाशी का काम जारी था। बताया जा रहा है कि तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में कैश, ज्वेलरी, आधा दर्जन लाकर, 50 से ज्यादा बैंक खाता व प्रापर्टी के दस्तावेज मिले हैं। इस संबंध में कारोबारियों से पूछताछ की जा रही है।

आयकर विभाग की यह कार्रवाई दिल्ली, नागपुर और रायपुर की 125 सदस्यीय टीम द्वारा संयुक्त रूप से मुंबई, नागपुर और रायपुर में की जा रही है। तलाशी के दौरान मिले इनपुट को दिल्ली स्थित आयकर मुख्यालय को भेजे जा रहे हैं।