छत्तीसगढ़

सेमीफाइनल में कैसे भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान? जानें सभी टीमों के नॉकआउट के समीकरण

नई दिल्ली। विश्व कप के लीग मुकाबले अब अंतिम चरण में हैं। टूर्नामेंट में शुक्रवार (चार नवंबर) तक 36 मुकाबले हो चुके हैं। अब नौ मैच बाकी हैं और सिर्फ दो टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंची हैं। भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका ने अगले दौर में अपनी जगह बना ली है। वहीं, इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीमें आधिकारिक रूप से बाहर हो चुकी हैं। सेमीफाइनल के लिए बचे दो स्थान के लिए छह टीमों के बीच मुकाबला है। पाकिस्तान ने बारिश की मदद से न्यूजीलैंड को हरकार खुद को दौड़ में बरकरार रखा है।

पाकिस्तान की टीम अगर किसी तरह सेमीफाइनल में पहुंचती है और चौथे स्थान पर रहती है तो उसका पहले पायदान पर रहने वाली टीम से उसका मुकाबला होगा। भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए यह माना जा रहा है कि वह पहले स्थान पर रह सकती है। अगर ऐसा होता है तो दोनों टीमों के बीच कोलकाता में सेमीफाइनल मैच होगा। वहीं, किसी तरह पाकिस्तान की टीम तीसरे स्थान पर रहती है और भारत दूसरे पायदान पर रहता है तो भी दोनों के बीच सेमीफाइनल होगा। यह मुकाबला भी कोलकाता में होगा, क्योंकि पाकिस्तान की टीम किसी भी सूरत में सेमीफाइनल मैच कोलकाता में ही खेलेगी। आईसीसी ने उसे इस बात की छूट दी है। अगर भारत का पाकिस्तान से मुकाबला नहीं होता है तो वह मुंबई में अपना सेमीफाइनल मैच खेलेगा। 

हम आपको यहां दो स्थान के लिए दौड़ में शामिल छह टीमों के समीकरण को बता रहे हैं…

ऑस्ट्रेलिया

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

ऑस्ट्रेलिया के सात मैच में पांच जीत के बाद 10 अंक हैं। वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। उसे अभी दो मैच खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक और जीत की तलाश है। अगर वह दोनों मैचों में हार जाती है तो उसे दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा। उसे यह दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम कम से कम एक मैच में हारे और उसका नेट रनरेट ऑस्ट्रेलिया से ऊपर न होगा। साथ ही न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का नेट रन रेट भी उससे बेहतर न हो। ऐसे में कंगारू टीम दूसरे देशों पर निर्भर रहने की जगह एक जीत हासिल करके सेमीफाइनल में खुद ही पहुंचना चाहेगी।

ऑस्ट्रेलिया के बाकी मैच: उसे सात नवंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ मुंबई में खेलना है। वहीं, 11 नवंबर को पुणे में बांग्लादेश से खेलना है।

न्यूजीलैंड

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

वर्तमान में चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के पास अब ज्यादा विकल्प नहीं हैं। उसे श्रीलंका के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। हालांकि, उस मुकाबले में जीत के बाद भी सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं होगी। न्यूजीलैंड को यह उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें अपने शेष मैच में हारे। यदि न्यूजीलैंड हार जाता है, तो उसे यह उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड की टीम अपने-अपने सभी मैच में हार जाए।

न्यूजीलैंड के बचे हुए मैच: कीवी टीम नौ नवंबर को बंगलूरू में श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।

पाकिस्तान

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

पाकिस्तान अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उसकी भी हालत न्यूजीलैंड की तरह है। पाकिस्तान को भी अपने आखिरी लीग मैच में इंग्लैंड के खिलाफ हर हाल में जीतना है। सिर्फ जीत ही नहीं, बल्कि उसे बड़े अंतर से मैच में जीत चाहिए। उसका नेट रनरेट 0.036 है। न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.398 है। अगर पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के खिलाफ हारती है तो वह न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड को हारते हुए देखना चाहेगी।

पाकिस्तान के बचे हुए मैच: बाबर आजम की टीम को 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में खेलना है।

अफगानिस्तान

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

अफगान टीम फिलहाल छठे स्थान पर हैं और उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करनी है। यह उनके लिए काफी कठिन काम है। खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, जो सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए बेताब है। यदि अफगानिस्तान एक या दोनों मैच में हार जाती है तो उसे उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीम अपने-अपने मैच में बड़े अंतर से हारे।

अफगानिस्तान के बचे हुए मैच: अफगानिस्तान की टीम सात नवंबर को मुंबई में ऑस्ट्रेलिया और 10 नवंबर को अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

श्रीलंका

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

श्रीलंकाई टीम फिलहाल सातवें स्थान पर मौजूद है। उसे बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। दो मुकाबलों को बड़े अंतर से जीतने के अलावा उन्हें दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान अपने-अपने मैच हार जाए। अगर एक भी मैच में लंकाई टीम हारती है तो वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी।

श्रीलंका के बचे हुए मैच: लंकाई टीम छह नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ दिल्ली में खेलेगी। उसके बाद नौ नवंबर को उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से बंगलूरू में होगा।

नीदरलैंड

ICC World Cup 2023 Semi Final Qualification Scenarios Equation for India vs Pakistan WC Match

नीदरलैंड इस समय आठवें स्थान पर है और उसकी स्थिति श्रीलंका जैसी है। उसे इंग्लैंड और भारत के खिलाफ बड़े अंतर से मैच को जीतना होगा। इसके अलावा उसे यह भी दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान भी अपने-अपने मैच में बड़े-बड़े अंतर से हारे।न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच के विजेता को बड़ी जीत न मिले। अगर नीदरलैंड की टीम एक भी मैच हारती है तो सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी।

नीदरलैंड के बचे हुए मैच: नीदरलैंड की टीम आठ नवंबर को पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगी। उसके बाद 12 नवंबर को उसका मुकाबला बंगलूरू में भारत से होगा।