छत्तीसगढ़

‘पुतिन की हत्या, कैंसर का इलाज और पृथ्वी बदलेगी चाल…’ बाबा वेंगा की 2024 की भविष्यवाणियां जानते हैं आप?

सोफिया।  बाबा वेंगा की 2024 की भविष्यवाणियां इन दिनों खूब चर्चा में है। इसमें उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश, कैंसर और अल्जाइमर के इलाज खोजने से लेकर यूरोप में आतंकवादी घटनाओं के बढ़ने का दावा किया है। कहा जाता है कि इस अंधे भविष्यवक्ता की भविष्यवाणियां अधिकतर सच साबित होती हैं। बाबा वेंगा ने ही 2022 में यूक्रेन पर हमले की भविष्यवाणी की थी। बाबा वेंगा को बाल्कन का नास्त्रेदमस के रूप में जाना जाता है। 1911 में जन्मी रहस्यवादी बाबा वेंगा ने दावा किया कि बवंडर में फंसने के बाद वह अंधी हो गईं थी। माना जाता है कि उनमें भविष्य के बारे में बताने की असाधारण क्षमता थी। बाबा वेंगा की मृत्यु 26 साल पहले 84 वर्ष की आयु में हो गई थी, लेकिन उनकी भविष्यवाणियां मौत के काफी समय बाद भी सच साबित हो रही हैं।

बाबा वेंगा ने 2024 के लिए भी भविष्यवाणियां की हैं। उनमें से एक में पृथ्वी की कक्षा बदलना भी शामिल है – जिसका अर्थ है कि हमें बाढ़ या अगले हिमयुग का सामना करना पड़ सकता है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि पृथ्वी सूर्य से कितनी दूर होगी। बाबा वेंगा ने पुतिन की हत्या से लेकर चिकित्सा संबंधी सफलताओं तक कई बड़ी खटनाओं का जिक्र किया है। ऐसे में जानें कि नए साल के करीब आते ही 2024 में क्या होने वाला है।

पुतिन की हत्या की कोशिश

द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, बाबा वेंगा ने शायद यह अनुमान लगा लिया होगा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अगले साल उनके देश के ही किसी व्यक्ति द्वारा हत्या कर दी जाएगी। यह क्रेमलिन द्वारा एक असाधारण संदेश जारी करने के बाद आया है जिसमें पुतिन के मृत होने से इनकार किया गया है। एक टेलीग्राम चैनल में दावा किया गया था कि पुतिन की मृत्यु हो गई थी, जिसमें कहा गया था कि उनकी मृत्यु मॉस्को के ठीक उत्तर में उसके वल्दाई महल में हुई थी। क्रेमलिन ने भी लगातार उन अटकलों का खंडन किया है कि पुतिन को कैंसर है और उन दावों का खंडन किया है कि उनका स्वास्थ्य गिर रहा है।

यूरोप में आतंकवादी हमलों में वृद्धि

बाबा वेंगा ने विनाशकारी हथियारों के बारे में भविष्यवाणी की थी। उनका दावा है कि एक “बड़ा देश” अगले साल जैविक हथियारों का परीक्षण या हमला करेगा। भविष्यवक्ता ने यह भी भविष्यवाणी की कि आतंकवादी यूरोप में अराजकता फैला देंगे।

भयावह प्राकृतिक आपदाएं

बाबा वेंगा ने 2024 की अपनी भविष्यवाणियों में यह भी बताया है कि पृथ्वी की कक्षा में परिवर्तन हो सकता है, जो आमतौर पर लंबी अवधि में होता है। लेकिन अगर यह जल्दी होता है, तो हम भयानक प्राकृतिक आपदाएं और यहां तक कि विकिरण के स्तर में वृद्धि भी देख सकते हैं।

आर्थिक संकट और पूर्वी शक्ति में वृद्धि

बाबा वेंगा ने कहा कि 2024 में एक बड़ा आर्थिक संकट आएगा जिसका असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। उन्होंने दावा किया कि ऐसा कर्ज के स्तर में वृद्धि, भू-राजनीतिक तनाव और आर्थिक शक्ति का पश्चिम से पूर्व की ओर स्थानांतरित होने जैसे कारकों के कारण हो सकता है।

साइबर हमले

बाबा वेंगा ने दावा किया कि 2024 में साइबर हमलों में वृद्धि देखी जा सकती है। जाहिर तौर पर, उन्नत हैकर्स सीधे तौर पर महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे जैसे पावर ग्रिड और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर हमला करेंगे, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होगा।

तकनीकी क्रांतियां

हिस्ट्री.सीओ.यूके की रिपोर्ट के अनुसार, बाबा वेंगा ने यह भी कहा था कि 2024 में क्वांटम कंप्यूटिंग में एक बड़ी सफलता मिलेगी। यह तब आया है जब क्वांटम कंप्यूटिंग तेजी से प्रगति कर रही है और पारंपरिक कंप्यूटरों की तुलना में समस्याओं को तेजी से हल कर सकती है। यदि भविष्यवाणी सच साबित होती है, तो 2024 में समाज में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की शक्ति आसमान छू सकती है।

चिकित्सा संबंधी सफलताएं

अंतिम लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, बाबा वेंगा ने ऐसी भविष्यवाणी की है जो चिकित्सा क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हो सकती है। अंधे बल्गेरियाई भविष्यवक्ता ने दावा किया कि 2024 में अल्जाइमर और कैंसर सहित असाध्य रोगों के लिए नए उपचार खोज लिए जाएंगे।