छत्तीसगढ़

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो मामला: बजरंग पुनिया ने सीधे पीएम मोदी से लगा दी ये गुहार

नईदिल्ली : भारतीय एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने सीधे पीएम मोदी से गुहार लगाई है. उन्होंने इस मामले में पीएम मोदी से इस तरह के मामले रोकने के लिए सही कदम उठाने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है. 

गौरतलब है कि पिछले दिनों एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में रश्मिका को ब्लैक रिवीलिंग ड्रेस में दिखाया गया था. हर कोई इस वीडियो को देखकर आश्चर्य में था क्योंकि इसे देखकर लग रहा था कि इस ब्लैक ड्रेस में रश्मिका ही है, जबकि असल में वह रश्मिका नहीं बल्कि एक डिजिटल कंटेट क्रिएटर थी. डीपफेक तकनीक की मदद से कंटेट क्रिएटर की जगह रश्मिका का चेहरा लगाया गया था. यह काम इतनी सफाई से हुआ था कि किसी के लिए भी इस वीडियो को देखकर यह कहना मुश्किल था कि इसमें रश्मिका नहीं है.

बजरंग पुनिया ने की कार्रवाई की मांग
अमिताभ बच्चन समेत फिल्म जगत के कई सितारें रश्मिका मंदाना के इस डीपफेक वीडियो को लेकर गुस्सा हैं. खुद रश्मिका ने भी इस तरह के वीडियो पर नाराजगी जताई है. इस वीडियो के सामने आने के बाद आम से लेकर खास तक, हर कोई उन दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिन्होंने यह वीडियो बनाया है. इस मामले में पहलवान बजरंग पुनिया ने भी अपनी बात रखी है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में प्रधानमंत्री कार्यालय और गृह मंत्रालय को टैग कर इस मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

पुनिया ने रश्मिका मंदाना के समर्थन में लिखा है, ‘यह बेहद चिंताजनक और गंभीर मुद्दा है. खासकर महिला सुरक्षा और निजता के विषय में. प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उचित कदम उठाना चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए.’

महिला पहलवानों के लिए 10 महीनों से लड़ रहे हैं लड़ाई
इस साल की शुरुआत से ही बजरंग पुनिया महिला पहलवानों के यौन शोषण के विरोध में आवाज उठा रहे हैं. वह और उनके साथी पुरुष और महिला पहलवान इस आंदोलन में पिछले 10 महीनों से डटे हुए हैं. हालांकि एशियन गेम्स से लेकर ओलंपिक पदक विजेताओँ के विरोध प्रदर्शनों के बावजूद केन्द्र सरकार ने अब तक महिला पहलवानों के यौन शोषण मामले में आरोपियों पर किसी भी तरह की सख्ती नहीं दिखाई है. बता दें कि भाजपा के वर्तमान सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं.