छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: पटाखा कारोबारी के घर ईडी की रेड, एक महीने में दूसरी बार पहुंची टीम, पिता-पुत्र से पूछताछ जारी

भिलाई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार 8 नवंबर की सुबह सरकार से जुड़े कुछ लोगों के करीबी और पटाखा व्यापारी सुरेश घींगानी के घर दबिश दी। ईडी ने सुरेश के घर एक महीने में दूसरी बार छापामार कार्रवाई की है। कहा जा रहा है कि उन्हें महादेव और अन्य घोटालों के लेनदेन से जुड़े अहम सबूत मिले हैं। इसी से जुड़े दस्तावेज खंगालने और पूछताछ करने टीम पहुंची है।

ईडी की 8-10 सदस्यीय टीम बुधवार सुबह 6 बजे भिलाई-3 के पदुम नगर स्थित पटाखा कारोबारी और कांग्रेस नेता सुरेश घींगानी के घर पहुंची। घर पहुंचते ही टीम ने सभी मेंबर को अंदर से बाहर और बाहर से अंदर आने की मनाही की। इस दौरान किसी तरह का बवाल न हो इसको देखते हुए सुरक्षा जवानों को भी घर के बाहर तैनात किया गया है।

आपको बता दें कि सुरेश घींगानी थोक पटाखा व्यवसायी है। भिलाई तीन के पदुमनगर में उनके निवास से कुछ दूरी पर महादेव बुक से जुड़े और दुबई में बैठे सौरभ चंद्राकर के बिजनेस पार्टनर दीप सावलानी का घर भी है।

कहा जा रहा है कि ईडी को महादेव बुक की काली कमाई के अवैध लेन और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई अहम दस्तावेज मिले हैं। इसी के आधार पर वो एक महीने में दूसरी बार सुरेश घींगानी के घर जांच के लिए पहुंची है। अगर उनके यहां पुख्ता सबूत मिलते हैं तो ईडी आगे की कार्रवाई भी कर सकती है। फिलहाल टीम सुरेश और उनके बेटे बंटी से पूछताछ कर रही है।

इससे पहले 16 अक्टूबर की सुबह ईडी ने सुरेश घींगानी सहित दीपक सावलानी और चावल कारोबारी सुरेश कुकरेजा के घर छापेमारी की थी। उस समय कोई अहम दस्तावेज नहीं मिलने से जांच के बाद टीम लौट गई थी। लगभग 22 दिन बाद फिर से ईडी का सुरेश घींगानी के घर आना किसी अहम क्लू की ओर संकेत करता है।

भिलाई के हाउसिंग बोर्ड निवासी और पेशे से ड्राइवर असीम दास उर्फ बप्पा के घर और होटल से करोड़ों रुपए मिलने के बाद ईडी भिलाई में अधिक एक्टिव हो गई है। उस घटना के बाद से ईडी की लगातार छापेमारी चल रही है। ईडी ने तीन चार दिन पहले ही राधिका नगर में दो बीएसपी कर्मियों और एक रिटायर्ड टीचर के घर भी छापा मारी थी। वहां वो सीएम के ओएसडी मनीष बंछोर से उनके संबंधों के बारे में पूछ रहे थे।