छत्तीसगढ़

भारत-पाकिस्तान में होगा सेमीफाइनल? न्यूजीलैंड की जीत के बाद ये हैं बाबर आजम की टीम के लिए समीकरण

नई दिल्ली। विश्व कप के 41वें मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। हालांकि, न्यूजीलैंड की जीत के बाद पाकिस्तान के सामने मुश्किलें बढ़ गई हैं। उसे इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार (11 नवंबर) को होने वाले मुकाबले में चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड ने सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अफगानिस्तान की उम्मीदों को भी धूमिल कर दिया है।

श्रीलंका पर जीत के बाद न्यूजीलैंड के नौ मैचों में 10 अंक हो गए हैं। उसका नेट रनरेट +0.743 हो गया है। वहीं, आठ मैचों में चार जीत के साथ पाकिस्तान पांचवें स्थान पर है। उसके आठ अंक हैं। पाकिस्तान का नेट रनरेट +0.036 है। अफगानिस्तान ने भी आठ मैच में चार जीते हैं। उसके खाते में आठ अंक हैं। अफगानिस्तान का नेट रनरेट -0.338 है। वह सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो गया है।

How New Zealand Win Impacts Pakistan And Afghanistan Top 4 Dreams world cup 2023 semifinals scenario

बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

पाकिस्तान के लिए क्या हैं समीकरण
पाकिस्तान की टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करती है तो उसे मैच को 287 रन के अंतर से जीतना होगा। वहीं, अगर दूसरी पारी में पाकिस्तान को बल्लेबाजी का मौका मिलता है तो उसे इंग्लैंड द्वारा मिले किसी भी लक्ष्य को 16 गेंद में हासिल करना होगा।

उदाहरण: 

  • पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बनाता है तो उसे इंग्लैंड को 13 रन पर ऑलआउट करना होगा। ऐसे में वह 287 रन से जीतेगा।
  • पाकिस्तान अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाता है तो उसे इंग्लैंड की टीम को 63 रन पर समेटना होगा। वह 287 रन से जीत जाएगा।
  • पाकिस्तान अगर 400 रन बनाता है तो उसे इंग्लैंड को 112 रन पर ऑलआउट करना होगा। वह 288 रन से जीत जाएगा।
  • पाकिस्तान की टीम बाद में बल्लेबाजी करती है तो 2.4 ओवर में उसे लक्ष्य हासिल करना होगा।
How New Zealand Win Impacts Pakistan And Afghanistan Top 4 Dreams world cup 2023 semifinals scenario

बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

पाकिस्तान ने अब तक नहीं बनाए 400 रन
वनडे इतिहास में पाकिस्तान की टीम ने अब तक 400 रन का आंकड़ा पार नहीं किया है। उसने 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक विकेट पर 399 रन बनाए थे। उसका दूसरा उच्चतम स्कोर सात विकेट पर 385 रन है। उसने यह 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ दांबुला में बनाया था। अगर उसे सेमीफाइनल में जाना है तो इस बार 400 रन बनाने होंगे। दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम ने कभी भी अपने खिलाफ वनडे में 400 रन किसी भी टीम को नहीं बनाने दिए हैं।

पाकिस्तान के बाहर होने पर किस-किस के बीच होगा सेमीफाइनल?
पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम अगर विश्व कप से बाहर होती है तो पहले स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। यह मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मैच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।