छत्तीसगढ़

बाबर आजम से छिनी कप्तानी तो किसे मिलेगी कमान? जानिए कौन है अगला कप्तान बनने का दावेदार

नईदिल्ली : बाबर आज़म की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम का भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होना तय है. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने अगले और आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को 287 रनों से शिकस्त देनी होगी. वहीं पाकिस्तान की ओर से बेहद ही खराब प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसके चलते कप्तान बाबर आज़म की जमकर आलोचनाएं हो रही हैं. पाकिस्तान के कई पूर्व खिलाड़ियों और एक्सपर्ट्स ने नसीहत देते हुए कहा था बाबर की जगह टीम की कमान किसी और खिलाड़ी को सौंपनी चाहिए. तो हम आपको बताएंगे किन खिलाड़ियों को भविष्य में पाकिस्तान की कमान मिल सकती है.

1- शान मसूद

शानद मसूद पाकिस्तान के अनुभवी खिलाड़ियों में शुमार होते हैं. 2013 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने वाले मसूद पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाबर आज़म के बाद मसूद को पाकिस्तान की कमान सौंपी जा सकती है. 

2- मोहम्मद रिज़वान

रिज़वान पाकिस्तान सुपर लीग में मुल्तान सुल्तांस की कप्तानी करते हैं. अपनी कप्तानी में रिज़वान ने 2021 के पीएसएल में मुल्तास सुल्तांस को चैंपियन बनाया था. रिज़वान पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें बाबर आज़म के बाद टीम का कप्तान बनाया जा सकता है. 

3- शाहीन शाह अफरीदी

शाहीन शाह अफरीदी पाकिस्तान के मुख्य तेज़ गेंदबाज़ों में शुमार हैं और वो टीम के लिए तीनों फॉर्मेट खेलते हैं. शाहीन पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स की कप्तानी करते हैं और उन्होंने टीम को 2022 और 2023 में लगातार दो बार चैंपियन बनाया. 

4- स्पिलिट कैप्टेंसी भी हो सकता है ऑप्शन

इसके अलावा स्पिलिट कैप्टेंसी भी पाकिस्तान के लिए एक ऑप्शन हो सकता है. तीनों फॉर्मेट के लिए टीम को तीन अलग-अलग कप्तान मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्पिलिट कैप्टेंसी में पूर्व कप्तान सरफराज अहमद को टेस्ट का, विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान को वनडे का और तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफरीदी को टी20 इंटरनेशनल का कप्तान बनाया जा सकता है.