छत्तीसगढ़

वर्ल्ड कप 2023 में किसकी झोली में आएंगे सबसे ज्यादा विकेट? जसप्रीत बुमराह नहीं गौतम गंभीर ने लिया इस भारतीय गेंदबाज का नाम

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का भी बोलबाला रहा है। बैटर्स ने अगर चौके-छक्कों की बरसात की है, तो बॉलर्स ने चंद ओवरों में ही मैच का रुख पलटकर दिखाया है। टूर्नामेंट में अब तक खेले आठों मैचों में जीत का स्वाद चखने वाली भारतीय टीम की भी सबसे बड़ी ताकत उनके गेंदबाज रहे हैं।जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की पेस जोड़ी ने बल्लेबाजों की नींद उड़ा रखी है, तो स्पिन विभाग में कुलदीप और जडेजा का जादू भी सिर चढ़कर बोल रहा है। इस बीच, भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने उस इंडियन बॉलर का नाम बताया है, जो उनके मुताबिक इस मेगा इवेंट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाला है।

किस पर खेला गंभीर ने दांव?

गौतम गंभीर ने स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ बातचीत करते हुए बताया है कि उनके हिसाब से वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट बुमराह नहीं, बल्कि मोहम्मद शमी चटकाने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि शमी सर्वाधिक विकेट चटकाने में सफल रहेंगे, क्योंकि जसप्रीत बुमराह के खिलाफ बल्लेबाज रिस्क नहीं लेंगे। बुमराह विपक्षी टीमों की नजरों में बहुत ही शानदार गेंदबाज हैं, ऐसे में उनके खिलाफ बैटर्स आक्रामण करने से बचते हैं।”

पूर्व बल्लेबाज ने आगे कहा, “काफी बार ऐसा होता है कि बेस्ट गेंदबाज के नाम सर्वाधिक विकेट नहीं होते हैं। इसका कारण यह है कि विपक्षी टीमें उस गेंदबाज के खिलाफ संभलकर खेलती हैं। अगर आपने गौर किया होगा, तो बुमराह के शुरुआती स्पेल में उनके खिलाफ कोई भी बड़ा शॉट खेलने का प्रयास नहीं करता है। काफी बार होता है कि टीम के बेस्ट गेंदबाज का इकॉनोमी रेट काफी अच्छा रहता है, लेकिन उनके नाम ज्यादा विकेट नहीं होते हैं।”

क्यों शमी चटकाएंगे सबसे ज्यादा विकेट?

गंभीर ने बताया कि क्यों शमी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटका सकते हैं। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि शमी ज्यादा विकेट चटकाने में सफल रहेंगे, क्योंकि विपक्षी टीम के बल्लेबाज उनके खिलाफ अटैक करने को जाएंगे। इसके साथ ही वह बॉलिंग में पहले बदलाव के रूप में भी आते हैं। मुझे अभी भी लगता है कि टीम में जसप्रीत बुमराह एक्स फैक्टर हैं। यह टीम बुमराह की वजह से इतनी मजबूत दिखाई दे रही है, लेकिन शमी के नाम सबसे ज्यादा विकेट होंगे।”