छत्तीसगढ़

पाकिस्तान विश्व कप से बाहर, सेमीफाइनल की चार टीमें तय; भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में भिड़ंत

नई दिल्ली। पाकिस्तान की टीम आखिरकार विश्व कप से बाहर हो गई। अगर-मगर की स्थितियां शनिवार (11 नवंबर) को समाप्त हो गईं। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में नौ विकेट पर 337 रन बनाए। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 6.2 ओवर (38 गेंद) में यह मैच जीतना था। यह उसके लिए असंभव काम था। बाबर आजम की टीम ऐसा नहीं कर पाई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। पाकिस्तान ने 6.4 ओवर के बाद दो विकेट पर 30 रन ही बनाए थे।

पाकिस्तान के बाहर होने से सेमीफाइनल की चार टीमें तय हो गई हैं। अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अंतिम-4 में जगह बनाई है। पाकिस्तान के बाहर होने से न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। उसने श्रीलंका के खिलाफ बंगलूरू में जीत के बाद अपना एक पैर अंतिम-4 में रख दिया था। अब बाबर आजम की टीम के बाहर होने से कीवी टीम की जगह पक्की हो गई।

WC 2023 Pakistan out of World Cup four teams for semi-finals decided India vs New Zealand clash in Mumbai

भारत बनाम न्यूजीलैंड – फोटो : सोशल मीडिया 

नॉकआउट का शेड्यूल

तारीखमैचटीमेंजगह
15 नवंबरपहला सेमीफाइनलभारत बनाम न्यूजीलैंडमुंबई
16 नवंबरदूसरा सेमीफाइनलऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीकाकोलकाता
19 नवंबरफाइनलअहमदाबाद
WC 2023 Pakistan out of World Cup four teams for semi-finals decided India vs New Zealand clash in Mumbai

बाबर आजम – फोटो : सोशल मीडिया 

लगातार तीसरी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में नहीं
पाकिस्तान विश्व कप के लगातार तीसरे संस्करण में सेमीफाइनल नहीं खेलेगा। वह पिछली बार 2011 में अंतिम-4 में पहुंचा था। तब पाकिस्तान को भारत ने हराया था। टीम इंडिया उसके बाद श्रीलंका को हराकर चैंपियन बनी थी। 2015 में पाकिस्तान क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गया था। 2019 और 2023 में वह ग्रुप दौर से आगे नहीं बढ़ पाया। पाकिस्तान 1992 में चैंपियन बना था और 1999 के फाइनल में हार गया था।

WC 2023 Pakistan out of World Cup four teams for semi-finals decided India vs New Zealand clash in Mumbai

2019 विश्व कप सेमीफाइनल में आउट होकर लौटते धोनी।- फोटो : सोशल मीडिया 

भारत और न्यूजीलैंड में लगातार दूसरा सेमीफाइनल
विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच लगातार दूसरे संस्करण में सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। पिछली बार 2019 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। तब विराट कोहली कप्तान थे और वह मैच महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला साबित हुआ। धोनी ने 2020 में संन्यास ले लिया था। टीम इंडिया उस हार को अब तक नहीं भूली होगी और इस बार मुंबई में कीवी टीम से बदला लेने उतरेगी।