छत्तीसगढ़

IND vs NED: रोहित शर्मा बने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान, दुनियाभर के दिग्गजों को छोड़ा पीछे

नईदिल्ली : वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने छक्के लगाने बंद नहीं किए है. इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने इतने छक्के लगा दिए, जितने कि वर्ल्ड कप इतिहास में किसी कप्तान ने किसी भी एक वर्ल्ड कप सीज़न में नहीं लगाए थे. रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप के लगभग सभी मैचों में शानदार बल्लेबाजी की है.

रोहित ने हर मैच में टीम इंडिया को तेज शुरुआत देने की कोशिश की है, और इसलिए उन्होंने बहुत सारे छक्के लगाए हैं. 12 नवंबर को भारत का आखिरी लीग मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया और कप्तान रोहित ने एक बार फिर तेज शुरुआत दिलाने के क्रम में छक्के लगाने शुरू कर दिए, और कुछ ही देर में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

रोहित ने बनाया सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड

  • रोहित शर्मा ने 2023 वर्ल्ड कप में अभी तक बतौर कप्तान 24 छक्के लगा दिए हैं, जो वर्ल्ड कप के किसी एक सीज़न में किसी भी कप्तान के द्वारा लगाए सबसे सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड बन गया है.
  • इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन अब रोहित शर्मा से पीछे हो गए हैं. इयोन मॉर्गन ने 2019 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 22 छक्के लगाए थे.
  • इस लिस्ट में अब तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और मिस्टर 360 डिग्री प्लेयर एबी डीविलियर्स का नाम शामिल है. डीविलियर्स ने 2015 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 21 छक्के लगाए थे.
  • इस लिस्ट में चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच का नाम शामिल है. फिंच ने 2019 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 19 छक्के लगाए थे.
  • इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान बैंडम मैक्कुलम का नाम शामिल है, जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 17 छक्के लगाए थे.

बहरहाल, नीदरलैंड्स के खिलाफ चल रह मैच में भारत ने 14 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 109 रन बना लिए थे. शुभमन गिल 32 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हो गए थे। वहीं, रोहित 44 गेंदों में 52 रन बनाकर खेल रहे थे.