छत्तीसगढ़

लड़की ने ठुकराई मुहब्बत तो डीपफेक फोटोज सोशल मीडिया पर डाले, पकड़ा गया आरोपी

बेंगलुरु : कर्नाटक में पुलिस ने एक 22 साल के सनकी प्रेमी को गिरफ्तार किया है. शख्स पर आरोप है कि उसने एक लड़की और उसकी दोस्तों की डीपफेक फोटोज बनाकर सोशल मीडिया पर सर्कुलेट कर दी. जानकारी के मुताबिक, लड़की ने शख्स का प्रस्ताव ठुकरा दिया था, जिसके बाद उसने ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी. पुलिस ने बताया कि लड़की और उसकी दोस्तों की डीपफेक फोटोज एआई सॉफ्टवेयर से जनरेट की गई है और उसके बाद उन्हें रियल इमेज में तब्दील कर दिया.

पुलिस ने बताया कि यह घटना कर्नाटक के बेलगावी जिले की है, जहां शख्स ने प्रपोजल ठुकराए जाने के बाद लड़की की डीपफेक फोटोज बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी. जब लड़की ने प्रपोजल रिजेक्ट किया, तो लड़के ने लड़की का फेक अकाउंट बनाया और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. इस पूरे मामले के बाद लड़की ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने आगे बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

क्या है पूरा मामला

मामले को लेकर जानकारी देते हुए एसपी भीमाशंकर ने बताया कि इस केस में सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल किया गया है. शख्स लड़की से प्यार करता था, लेकिन लड़की ने ये प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया. इस बात को लड़के ने बर्दाश्त नहीं किया, जिसके बाद उसने लड़की की फेक प्रोफाइल बनाई और डीपफेक फोटोज शेयर की. इन तस्वीरों को बनाने के लिए आरोपी ने आई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया, जो कि वीडियो और फोटोज दोनों को एडिट कर सकता है. लड़की पर प्रेशर बनाने के लिए आरोपी ने लड़की और उसकी दोस्तों की न्यूड तस्वीरें बनाकर पोस्ट की. आरोपी बेंगलुरु की एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है जिसे साइबर क्राइम यूनिट ने गिरफ्तार कर लिया है.