छत्तीसगढ़

ODI WC: भारत के गेंदबाजी कोच ने बताया- रोहित ने क्यों किया नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल, दो साल से चल रही प्लानिंग

नईदिल्ली : वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम ने लीग स्टेज में अपने सभी नौ मैच जीते और अब सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करने के लिए तैयार है। नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबले में भारत की जीत तय मानी जा रही थी। ऐसे में मुकाबले के नतीजे से किसी को कोई हैरानी नहीं हुई। भारत ने यह मैच 160 रन से अपने नाम किया, लेकिन जिस चीज ने सभी को हैरान किया वह थी भारतीय गेंदबाजी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। विराट कोहली और कप्तान रोहित के अलावा शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। ये चारों खिलाड़ी अपनी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं।

सूर्यकुमार यादव ने तो इस मैच में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी की। वहीं, विराट कोहली और रोहित शर्मा तो विकेट लेने में भी सफल रहे। सबसे अहम बात तो यह थी कि कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में नौ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। सिर्फ विकेटकीपर लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर ने गेंदबाजी नहीं की। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने विकेट भी लिए। कोहली ने विपक्षी कप्तान को आउट किया तो रोहित ने आखिरी विकेट लेकर नीदरलैंड की पारी समाप्त की।

मैच के बाद भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने बताया कि नीदरलैंड के खिलाफ कोहली , गिल, सूर्या और रोहित का गेंदबाजी करना कोई तुक्का नहीं था। बल्कि, इसके लिए दो साल से प्लानिंग चल रही थी। उन्होंने बताया कि विराट कोहली की गेंद दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर आती हैं और वह उनका गलत पैर वाला एक्शन बल्लेबाजों को परेशानी में डालता है। विराट से पावरप्ले में कुछ ओवर कराने की प्लानिंग है और इस मैच में उन्होंने बीच के ओवरों में गेंदबाजी कर विकेट लिए। उन्होंने प्लानिंग के साथ गेंदबाजी की। उन्हें अंत के ओवरों में भी आजमाया जा सकता है। 

वहीं, सूर्यकुमार और गिल की ऑफ स्पिन गेंदबाजी बीच के ओवरों में उपयोगी साबित हो सकती है। रोहित अपने करियर की शुरुआत में अच्छे ऑफ स्पिनर रहे हैं और वह भी गेंदबाजी कर सकते हैं।