छत्तीसगढ़

अनिल कुंबले और मैथ्‍यू हेडन ने चुनी अपनी वर्ल्ड कप 2023 की बेस्‍ट XI, पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को दिया जोरदार झटका

नई दिल्‍ली। वर्ल्‍ड कप 2023 का लीग चरण पूरा हुआ और अब वो नॉकआउट चरण की तरफ बढ़ गया है। भारत, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर बुधवार को खेला जाएगा। फिर दक्षिण अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया की भिड़ंत गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर होगी। इसके बाद टूर्नामेंट का निर्णायक मैच रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

कुंबले-हेडन ने चुनी बेस्‍ट XI

नॉकआउट मैचों से पहले भारत के पूर्व दिग्‍गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले और ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज ओपनर मैथ्‍यू हेडन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के साथ वर्ल्‍ड कप 2023 के लीग चरण की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ एकादश चुनी। ओपनिंग के लिए कुंबले-हेडन ने दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक और भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा की जोड़ी पर भरोसा जताया। कॉक ने 9 मैचों में 591 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा ने इतने मैचों में 503 रन बनाए।

हेडन ने कहा, ”क्विंटन डी कॉक शानदार खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा की तो बात ही अलग है। दोनों ही पावरप्‍ले में खतरनाक साबित होते हैं।” नंबर-3 और 4 के लिए कुंबले-हेडन ने विराट कोहली और रचिन रवींद्र पर भरोसा जताया। कोहली टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ रन स्‍कोरर हैं। रवींद्र तीन शतक जमाकर अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं।

दोनों खूंखार हिटर्स

कुंबले-हेडन ने पांचवें और छठे नंबर पर ग्‍लेन मैक्‍सवेल व हेनरिच क्‍लासेन को चुना है। उन्‍होंने कहा, ”मेरे लिए मैक्‍सवेल और क्‍लासेन। आप इनके आंकड़े देखिए। दोनों ने दबाव में बेहतर प्रदर्शन करके दिखाया है और स्पिन के खिलाफ शानदार आक्रमण किया।”

इन गेंदबाजों का किया चयन

अनिल कुंबले और मैथ्‍यू हेडन की जोड़ी ने गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा, मार्को यानसेन, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह व एडम जंपा पर विश्‍वास जताया। शमी ने प्‍लेइंग 11 में धमाकेदार वापसी की। जंपा टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

अनिल कुंबले और मैथ्‍यू हेडन की वर्ल्‍ड कप एकादश

क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, विराट कोहली, रचिन रवींद्र, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, हेनरिच क्‍लासेन, रवींद्र जडेजा, मार्को यानसेन, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह और एडम जंपा।