छत्तीसगढ़

पिप्पा विवाद : पिप्पा मूवी में एआर रहमान के गाने को लेकर मचे बवाल पर मेकर्स ने मांगी माफी, जानें विवाद

नई दिल्ली। ईशान खट्टर और मृणाल ठाकुर की फिल्म ‘पिप्पा’ का गाना ‘करार ओई लौहो कोपट’ विवादों में छा गया है। ए.आर. रहमान के द्वारा गाए गए इस गाने पर मचे बवाल के बीच ‘पिप्पा’ के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए माफी मांगी है।

मेकर्स ने पिप्पा विवाद पर तोड़ी चुप्पी

‘पिप्पा’ के मेकर्स ‘रॉय कपूर फिल्म्स’ ने एक्स (ट्विटर) पर एक स्टेटमेंट जारी कर माफी मांगते हुए सफाई दी है। स्टेटमेंट में कहा गया- ‘करार ओय लौहो कोपट’ गाने को लेकर चल रही मौजूदा बहस पर फिल्म पिप्पा के निर्माता, निर्देशक और संगीतकार यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि गाने की हमारी प्रस्तुति एक ईमानदार कलात्मक व्याख्या है, जिसे दिवंगत काजी नजरूल इस्लाम के स्टेट से एडेप्टेशन राइट लेने के बाद बनाया गया है।

मूल रचना और स्वर्गीय श्री काज़ी नज़रूल इस्लाम के प्रति हमारे दिल में बहुत सम्मान है, जिनका भारतीय उपमहाद्वीप के संगीत, राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य में योगदान अतुलनीय है। यह एल्बम उन पुरुषों और महिलाओं को श्रद्धांजलि के रूप में बनाया गया था, जिन्होंने अपना जीवन बांग्लादेश के लिबरेशन को समर्पित किया था।

मेकर्स ने गाने की धुन बदलने पर दी सफाई

सफाई देते हुए आगे कहा गया, “हमने गीत के लिए लाइसेंस समझौते के लेटर और भावना दोनों का ईमानदारी से पालन करते हुए इस गीत के निर्माण के लिए कदम उठाया, जैसा कि स्वर्गीय श्रीमती कल्याणी काजी के साथ विधिवत साइन किया गया था और श्री अनिर्बान काजी इसके गवाह थे। हमारा इरादा गीत के सांस्कृतिक महत्व को श्रद्धांजलि देना था और हमने समझौते में निर्धारित शर्तों का पालन किया है, जिसमें हमें एक नई रचना के साथ गीत का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

हम दर्शकों के इमोशनल अटैचमेंट को समझते हैं, जो उनका ओरिजिनल कंपोज के साथ है। हालांकि सभी कलाएं स्वाभाविक रूप से व्यक्तिपरक होती हैं, अगर हमारी व्याख्या ने भावनाओं को ठेस पहुंचाई है या अनजाने में परेशानी हुई है, तो हम ईमानदारी से माफी मांगते हैं।

क्यों मचा बवाल?

ऑस्कर विनिंग सिंगर ए.आर. रहमान ने बंगाली कवि नजरुल इस्लाम के देशभक्ति गीत ‘करार ओई लौहो कोपट’ को अपने वर्जन में गाया। इस गाने की धुन बदलने पर अनिर्बान काजी ही नहीं, बल्कि फैंस भी काफी नाराज हैं।