छत्तीसगढ़

श्रेयस ने की छक्कों की बरसात, गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर; युवराज भी छूटे पीछे

नई दिल्ली। वानखेड़े के मैदान पर श्रेयस अय्यर ने तूफानी बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में जमकर धमाल मचाया। अय्यर ने तूफानी अंदाज में बैटिंग करते हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अपनी विस्फोटक पारी के दौरान भारतीय बल्लेबाज ने चौके से ज्यादा छक्के लगाए और सौरव गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

अय्यर ने तोड़ा 24 साल पुराना रिकॉर्ड

दरअसल, श्रेयस अय्यर वनडे वर्ल्ड कप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। श्रेयस ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सेमीफाइनल मैच में अपनी पारी के दौरान 8 बार गेंद को हवाई यात्रा पर भेजते हुए यह खास उपलब्धि हासिल की। अय्यर ने सौरव गांगुली का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गांगुली ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए एक पारी में 7 छक्के लगाए थे।

वहीं, युवराज सिंह ने 2007 में एक पारी में सात छक्के जमाए थे। गांगुली-युवराज के बाद इस लिस्ट में कपिल देव का नाम है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1983 में खेली गई यादगार पारी के दौरान 6 सिक्स लगाए थे। रोहित शर्मा ने इसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए छह छक्के लगाने का कारनामा किया था।

अय्यर ने जड़ा सबसे तेज शतक

श्रेयस अय्यर सेमीफाइनल मुकाबले में शुरुआत से ही बेहतरीन लय में दिखाई दिए। अय्यर ने मैदान के चारों कोने में खुलकर शॉट्स लगाए और महज 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद अय्यर ने अपना विकराल रूप धारण किया और अगली 32 गेंदों पर पचास रन बना डाले। भारतीय बल्लेबाज ने अपना शतक 67 गेंदों पर पूरा किया।

अय्यर वनडे विश्व कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट का 16 साल पुराना रिकॉर्ड चकनाचूर कर डाला है। गिलक्रिस्ट ने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ 72 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की थी। यानी वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अब श्रेयस अय्यर के नाम हो गया है।