छत्तीसगढ़

IND vs AUS फाइनल : खिताब जीतने के लिए टीम इंडिया के इन पांच खिलाड़ियों का चलना जरूरी, ऑस्ट्रेलिया की हो जाएगी हवा खराब

नईदिल्ली : विश्व कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा. भारत ने न्यूजीलैंड को और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई है. इस बार खिताब जीतने के लिए भारत के पांच खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अहम होगा. रोहित शर्मा, विराट कोहली, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा पर सभी की निगाहें होंगी.

रोहित पर अच्छी शुरुआत की होगी जिम्मेदारी –

रोहित पर भारत को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी. उनका शुभमन गिल के साथ मजबूत साझेदारी बनाना जरूरी होगी. रोहित ने इस विश्व कप में भारत को कई मैचों में अच्छी शुरुआत दी है. उन्होंने अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा परफॉर्म किया था. रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 86 रन,  बांग्लादेश के खिलाफ 48 रन और इंग्लैंड के खिलाफ 87 रन बनाए थे.

विराट कोहली ने लगाया शतक तो जीत होगी आसान

कोहली इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने तीन शतक भी लगाए हैं. अगर विराट का बल्ला चल गया तो भारत के लिए जीत आसान हो जाएगी. उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी शतक लगाया था. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 101 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

शमी-बुमराह को दिखाना होगा जादू

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत के लिए सेमीफाइनल में 7 विकेट लिए. उन्होंने न्यूजीलैंड की कमर तोड़ दी थी. शमी को फाइनल में भी कमाल दिखाना होगा. वे इस विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में टॉप पर हैं. शमी ने 6 मैचों में 23 विकेट लिए हैं. जसप्रीत बुमराह पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने 10 मैचों में 18 विकेट लिए हैं. बुमराह का परफॉर्मेंस भी टीम के लिए काफी अहम होगा. ये दोनों चल गए तो ऑस्ट्रेलिया की हालत खराब हो सकती है.

रवींद्र जडेजा को करना होगा दमदार प्रदर्शन

जडेजा को फाइनल मैच में ऑलराउंडर की भूमिका निभानी पड़ेगी. हार्दिक पांड्या चोट की वजह से विश्व कप से बाहर हो चुके हैं. पांड्या बतौर ऑलराउंडर काफी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं. वे तेज गेंदबाज के तौर पर भी टीम के लिए अहम भूमिका निभा रहे थे. अब जडेजा पर जिम्मेदारी होगी. वे स्पिन बॉलिंग करते हुए. जडेजा को कुलदीप यादव के साथ मिलकर बॉलिंग में भी कमाल दिखाना होगा.