छत्तीसगढ़

IND vs AUS फाइनल : अकरम और मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब मोहम्मद शमी, अहमदाबाद में इतिहास रचने का मौका

नईदिल्ली : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 6 मैचों में 23 विकेट लिए हैं. शमी अब इतिहास रचने के करीब पहुंच गए हैं. वे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मैच में वसीम अकरम और लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच सकते हैं.

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ग्लेन मैक्ग्राथ के नाम दर्ज है. उन्होंने 39 मैचों में 71 विकेट लिए हैं. इस मामले में शमी फिलहाल छठे नंबर पर हैं. उन्होंने 17 मैचों में 54 विकेट लिए हैं. शमी को पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज अकरम का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 2 विकेट की जरूरत है. अकरम ने 38 मैचों में 55 विकेट लिए हैं. शमी एक विकेट लेते ही अकरम की बराबरी कर लेंगे. वहीं मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 3 विकेट चाहिए. मलिंगा ने 29 मैचों में 56 विकेट लिए हैं.


अगर भारत की मौजूदा टीम को देखें तो विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह 15वें नंबर पर हैं. बुमराह ने 19 मैचों में 36 विकेट लिए हैं. रवींद्र जडेजा ने 20 मैचों में 27 विकेट लिए हैं. वे 37वीं रैंकिंग पर हैं.

अगर शमी के ओवर ऑल रिकॉर्ड को देखें तो वह काफी अच्छा रहा है. शमी ने 100 वनडे मैचों की 99 पारियों में 194 विकेट झटके हैं. वे वनडे क्रिकेट में 200 विकेट लेने के करीब पहुंच गए हैं. उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 4 विकेट की जरूरत है. शमी का एक वनडे मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 रन देकर 7 विकेट लेना रहा है. अगर उनके टेस्ट रिकॉर्ड पर नजर डालें तो वह भी अच्छा रहा है. शमी ने 64 मैचों में 229 विकेट लिए हैं.