छत्तीसगढ़

दीपक चाहर टीम इंडिया के लिए खेलना चाहते हैं टेस्ट क्रिकेट, तैयारी को लेकर किया बड़ा खुलासा

नईदिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में मुकेश कुमार की जगह टीम में लाए गए गेंदबाज दीपक चाहर के टेस्ट क्रिकेट खेलने की उम्मीद है। उन्होंने घोषणा की कि वह इस मिथक को दूर कर देंगे कि वह मुख्य रूप से एक व्हाइट बॉल के गेंदबाज हैं और लाल गेंद के एक्शन के लिए तैयार रहेंगे।

दरअसल, 2023 आईपीएल के दौरान दीपक हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण छह महत्वपूर्ण मैच नहीं खेल पाए। पीठ की चोट ने उन्हें 2022 इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर होना पड़ा, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप से भी बाहर होना पड़ा।

दीपक चाहर ने बताया कि, ‘हम जो कुछ भी करते हैं उसमें तैयारी शामिल होती है। यदि आप इसे देखें, तो मेरी तैयारी रणजी ट्रॉफी और आईपीएल (पिछले सीजन) के लिए भी अच्छी थी। अगर मुझे अचानक सूचित किया गया तो मैं टेस्ट मैच नहीं खेल पाऊंगा। मैं एक टेस्ट खेलूंगा।’

उन्होंने बताया कि, ‘अगर मुझे एक महीने पहले बताया जाता है, तो मैं उसी के अनुसार तैयारी करूंगा। मैं उसी के अनुसार अपना वर्कलोड बढ़ाऊंगा। मेरे पास स्विंग है, बात बस इतनी है कि मुझे तैयारी के लिए एक महीने की जरूरत होगी। मुझे भारत के लिए टेस्ट खेलना अच्छा लगेगा।’राजस्थान के तेज गेंदबाज सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद 2024 टी20 विश्व कप में जगह बनाने की होड़ में हैं, जहां उन्होंने सिर्फ 5 मैचों में 10 विकेट लिए थे।

स्विंग गेंदबाजी में मजबूत दीपक एमएस धोनी के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए एक डेथ स्पेशलिस्ट के रूप में तैयार हुए हैं। चाहर ने अपने चोट के इतिहास के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के मैचों में महत्वपूर्ण योगदान दिया, आईपीएल 2023 के 10 मैचों में उन्होंने 13 विकेट लिए।

उन्होंने कहा कि, ‘मुझे सभी पिचें पसंद हैं सिवाय उन पिचों को छोड़कर जो केवल बल्लेबाजों के लिए अनुकूल हों। मुझे ऐसी पिचें पसंद हैं जो या तो धीमी हों या जिनमें थोड़ी घास हो। जिन पिचों पर घास है, उनमें यह गारंटी है कि आपको बाद के फेज में हिट किया जाएगा। धीमी पिचों में ऐसा नहीं है, इसलिए मैं उन्हें पसंद करता हूं। मैं अपनी धीमी गेंदों पर बहुत भरोसा करता हूं और नई विविधताओं पर भी काम किया है। मैंने अब एक अच्छा लेग-कटर तैयार किया है। ऑफ- कटर मेरे लिए अच्छा काम करता है। इसके अलावा, मैंने धीमी बाउंसर पर भी काम किया है।’