छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए आज निकलेगी लाटरी

रायपुर। शहर में खुले पांच नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुढ़ियारी और त्रिमूर्ति नगर स्कूल में प्रवेश के लिए लाटरी निकाली गई। एक दिसंबर को रायपुरा, भनपुरी और बूढ़ापारा स्थित माधवराव सप्रे स्कूल में लाटरी निकाली जाएगी। दो दिसंबर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी स्कूलों में पहली से 12वीं तक की पढ़ाई होगी, लेकिन माधवराव सप्रे स्कूल में नवमी से 12वीं तक के लिए एक भी आवेदन नहीं मिला है। भनपुरी स्कूल में अभी नवमी से 12वीं तक के लिए आवेदन ही नहीं मंगवाए गए थे।

नए सत्र से इन कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा। बीच सत्र में स्कूल शुरू होने की वजह से बड़ी कक्षाओं में प्रवेश के लिए ज्यादा आवेदन नहीं मिले हैं। अधिकतर स्कूलों में कोर्स की 70 से 75 प्रतिशत पढ़ाई हो चुकी है। गौरतलब है कि रायपुर के पांच नए आत्मानंद स्कूलों में पहले 16 अक्टूबर को एडमिशन होना था, लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते देरी हो गई।

छात्राओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित

जानकारी के मुताबिक कक्षा पहली में प्रवेश के लिए बच्चों की उम्र पांच वर्ष से साढ़े छह वर्ष के बीच तय की गई है। इससे कम और ज्यादा उम्र के बच्चों को पहली में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। बाकी कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम के बच्चों का ही एडमिशन होगा। इसका सत्यापन उनकी टीसी से किया जाएगा।

आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल में बालिकाओं के लिए खास व्यवस्था की गई है। हर क्लास में जितनी सीटें हैं, उनमें 50 प्रतिशत बालिकाओं के लिए आरक्षित हैं। महतारी दुलारी योजना के तहत भी बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी। जिन बच्चों के माता-पिता नहीं हैं, उनके लिए हर कक्षा में सीटें आरक्षित हैं। स्कूल प्रबंधन सीधे इन्हें एडमिशन देगा।

प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए मची होड़ नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए होड़ मची है। स्वजन ने बच्चों के प्रवेश के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों में आवेदन किए हैं। कुछ अभिभावकों ने नौ-नौ आवेदन कर दिए हैं। सत्यापन के दौरान एक से ज्यादा आवेदनों को निरस्त कर दिया गया। भनपुरी स्कूल में सबसे ज्यादा 1,800 आवेदन मिले हैं। नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल भनपुरी, गुढ़ियारी, रायपुरा, त्रिमूर्ति नगर, बूढ़ापारा में संचालित होंगे।