छत्तीसगढ़

IND vs SA: क्या टी20 विश्व कप में कप्तानी करेंगे रोहित? टूर्नामेंट से पहले भारत खेलेगा आठ मैच; आईपीएल से फैसला!

नईदिल्ली : बीसीसीआई ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम का एलान कर दिया। तीनों प्रारूप के लिए तीन कप्तान बनाए गए हैं। बीसीसीआई ने स्पेशल नोट जारी करते हुए लिखा कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दौरे पर व्हाइट बॉल सीरीज के लिए आराम मांगा था, जो कि उन्हें दिया गया है। यानी इस नोट से एक बात तो तय है कि दोनों के पास टी20 में वापसी की गुंजाइश है। ऐसा माना जा रहा है कि विराट और रोहित टी20 विश्व कप के लिए वापसी करेंगे।

इस बात का फैसला आईपीएल के बाद हो सकता है। रोहित को दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए भी कप्तानी करने की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने फिलहाल के लिए इससे दूरी बना ली है। 10 दिसंबर से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी20 में सूर्यकुमार यादव, वनडे में केएल राहुल कप्तानी करते दिखेंगे। वहीं, टेस्ट में रोहित और विराट वापसी करेंगे।

रोहित वापसी करते हैं तो हार्दिक बनेंगे उपकप्तान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर रोहित टी20 में खेलने का फैसला करते हैं तो हार्दिक पांड्या अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में टी20 कप्तानी के लिए स्वाभाविक पसंद नहीं होंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘रोहित को टी20 कप्तानी की पेशकश की गई है, लेकिन वह छुट्टियों पर ब्रिटेन में हैं और चार महीने के व्यस्त सत्र के बाद ब्रेक चाहते हैं। लेकिन कप्तान के रूप में उनके मन में ड्रेसिंग रूम के लिए सर्वोच्च सम्मान है और अगर वह टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने के लिए सहमत होते हैं, तो वह नेतृत्व करेंगे। 

आईपीएल 2024 से हो सकता है फैसला

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टी20 विश्व कप 2022 के बाद रोहित सबसे छोटे प्रारूप में खेलने के लिए अनिच्छुक थे क्योंकि उन्होंने 50 ओवर के क्रिकेट और विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करना था। हालांकि, टी20 विश्व कप में रोहित वापसी कर सकते हैं, क्योंकि हार्दिक के समय समय पर चोटिल होने की समस्या ने चयनकर्ताओं के मन में संदेह बना रखा है। साथ ही हार्दिक की जिस तरह से मुंबई में वापसी हुई है, उसमें रोहित की भूमिका रही होगी।

ऐसे में अगर रोहित वापसी करते हैं और उन्हें कप्तानी सौंपी जाती है तो इसमें किसी को आश्चर्य नहीं होगा। हालांकि, इसका फैसला सीधे-सीधे आईपीएल में हो सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक अगले आईपीएल सीजन में कप्तानी करते हैं या रोहित के अंदर खेलते हैं। अगर हार्दिक कप्तानी करते हैं और रोहित उनके अंदर खेलते हैं तो बात साफ हो जाएगी कि रोहित विश्व कप में भी उनके अंदर खेलने के लिए तैयार हो सकते हैं या फिर रोहित वापसी नहीं करेंगे।

भारत को खेलने हैं आठ टी20 मैच

अगर रोहित ही अगले सीजन में कप्तानी करते हैं तो इस बात की पूरी संभावना रहेगी कि वह टी20 विश्व कप में वापसी करेंगे। इतना ही नहीं भारत को टी20 विश्व कप से पहले ज्यादा टी20 नहीं खेलने हैं। आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 को मिलाकर टीम इंडिया टी20 विश्व कप तक फिलहाल के शेड्यूल के मुताबिक कुल आठ टी20 खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाकी दो मैचों के अलावा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन टी20 और फिर अफगानिस्तान के खिलाफ जनवरी में घरेलू मैदान पर तीन टी20। इसके बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। वह खत्म होने पर आईपीएल शुरू होगा और फिर जून में टी20 विश्व कप। यानी टी20 में रोहित की वापसी की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। विराट भी सबसे छोटे प्रारूप में अपनी वापसी पर आईपीएल से ही फैसला कर सकते हैं। 

वनडे में पूरी तरह बदली टीम

वनडे में भी रोहित टी20 विश्व कप के बाद वापसी करते हुए दिख सकते हैं। 2025 चैंपियंस ट्रॉफी तक रोहित और विराट के वनडे में खेलने की संभावना है। राहुल को कप्तानी देने से यह तय है कि बीसीसीआई उनके ईर्दगिर्द ही टीम इंडिया को देख रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में भी कई युवा खिलाड़ी हैं।

टीम इंडिया की गेंदबाजी भी नई है, जिसमें न तो जसप्रीत बुमराह, न सिराज और न ही शमी हैं। सिर्फ तीन खिलाड़ी ही तीनों टीमों का हिस्सा हैं। इनमें श्रेयस अय्यर, मुकेश कुमार और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल हैं। वनडे में साई सुदर्शन, रजत पाटीदार और रिंकू सिंह नया चेहरा होंगे, जबकि संजू सैमसन की भी वापसी हुई है।

जडेजा बने टी20 में उपकप्तान

अक्षर पटेल को टी20 टीम से बाहर कर दिया गया है और रवींद्र जडेजा को सीरीज के लिए नया टी20 उपकप्तान बनाया गया है। राष्ट्रीय चयन समिति ने उम्मीद के मुताबिक श्रीकर भरत को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया है, क्योंकि केएल राहुल अब टेस्ट मैचों में स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की भूमिका निभाने को तैयार हैं।

उनके अलावा टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन भी हैं। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत की वापसी से क्या फर्क पड़ेगा। राहुल बाहर होंगे या किशन यह देखना दिलचस्प होगा। विकेटकीपर के रूप में राहुल के टेस्ट टीम में होने से प्लेइंग-11 में दो जगह बनेंगी। ऐसे में श्रेयस अय्यर और ऋतुराज गायकवाड़ दोनों को मध्यक्रम में खेलने का मौका मिल सकता है।

10 नवंबर 2022 को विराट-रोहित ने खेला पिछला टी20

रोहित और विराट ने अपना पिछला टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ 10 नवंबर 2022 को एडिलेड में खेला था। यह एक टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल मैच था। उसके बाद से इन दोनों ने टी20 नहीं खेला है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले मुख्य चयनकर्ता और बीसीसीआई ने जिस तरह से रोहित को कप्तानी के लिए मनाने की कोशिश की, उससे तय है कि वह हिटमैन को इस फॉर्मेट में देखना चाहते हैं। रोहित ने जिस तरह से वनडे विश्व कप में बल्लेबाजी की थी, वह शानदार था। उन्होंने 11 मैचों में 125.95 के शानदार स्ट्राइक रेट से 597 रन बनाए थे। 400 या इससे ज्यादा रन बनाने वालों में उनका स्ट्राइक रेट ग्लेन मैक्सवेल के बाद सबसे ज्यादा था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम

टी20: यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

वनडे: ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

टेस्ट: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा

तारीखमैचजगह
10 दिसंबरपहला टी20डरबन
12 दिसंबरदूसरा टी20जीक्यूबेरा
14 दिसंबरतीसरा टी20जोहानिसबर्ग
17 दिसंबरपहला वनडेजोहानिसबर्ग
19 दिसंबरदूसरा वनडेजीक्यूबेरा
21 दिसंबरतीसरा वनडेपार्ल
26-30 दिसंबरपहला टेस्टसेंचुरियन
3-7 जनवरी (2024)दूसरा टेस्टकेप टाउन