छत्तीसगढ़

एग्जिट पोल ने तेलंगाना में कांग्रेस को बताया जीत का दावेदार, सीएम फेस के लिए इन 8 धुरंधरों में दौड़

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी

हैदराबाद : तेलंगाना में गुरुवार (30 नवंबर) को वोटिंग खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए अच्छी खबर लेकर आए. अधिकतर एग्जिट पोल में कांग्रेस तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार करती दिख रही है. इसके अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी बीजेपी के साथ उसकी कड़ी टक्कर चल रही है. असली तस्वीर तो अब तीन दिसंबर को ही साफ होगी.

अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो कांग्रेस पहली बार तेलंगाना में सत्ता पहुंचेगी. ऐसे में एग्जिट पोल में जीत के दावे के बाद से ही प्रदेश में सीएम फेस की रेस में कई नाम शामिल हो गए हैं. हर दावेदार अपने अपने दावे को मजबूत बनाने में जुट गया है. यहां हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ नामों के बारे में सीएम पद के उम्मीदवार हो सकते हैं.

प्रदेश अध्यक्ष बोले, आलाकमान तय करेगा नाम 

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी से जब राज्य में सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मेरे लिए बताना मुश्किल है. कांग्रेस के आठ नेता ऐसे हैं जो सीएम की दौड़ में हैं. पार्टी आलाकमान तय करेगा कि कौन मुख्यमंत्री बनेगा. पार्टी जिसे भी तय करेगी, वही सीएम बनेगा.”

ये हैं सीएम पद के आठ दावेदार

तेलंगाना में कांग्रेस की तरफ से सीएम पद की रेस में प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के अलावा एन उत्तम कुमार रेड्डी, के जना रेड्डी, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, मल्लू भट्टी विक्रमार्क, टी जीवन रेड्डी, रेणुका चौधरी और दामोदर राजनरसिम्हा के भी नाम आगे चल रहे हैं. हालांकि नतीजों के बाद ही असल तस्वीर साफ हो सकेगी.

एग्जिट पोल में क्या है स्थिति

लंगाना में 119 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. यहां बहुमत के लिए 60 सीटों की जरूरत है. यहां इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने कांग्रेस को 63-79 सीटें दी हैं, जबकि बीआरएस को 31-47 सीटें दी गईं हैं. बीजेपी को 2-4 सीटें मिलने का अनुमान है. न्यूज-24-टूडे चाणक्य ने अपने एग्जिट पोल में यहां कांग्रेस को 62-80 सीटें मिलने की बात कही है, तो बीआरएस को 24-42 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. बीजेपी को 2-12 सीटें मिल सकती हैं. रिपब्लिक टीवी-मैटराइज ने कांग्रेस को 58-68 सीटें दी हैं, जबकि बीआरएस को 46-56 सीटें दी गईं हैं. टाइम्स नाऊ-ईटीजी ने यहां कांग्रेस को 60-70 सीटें दी हैं, जबकि बीआरएस को 37-45 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.