छत्तीसगढ़

तीन राज्‍यों में हारे इसका मतलब ये नहीं 2024…, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया 20 साल पुराना कि‍स्‍सा

नईदिल्ली : कांग्रेस को 4 राज्‍यों के व‍िधानसभा चुनाव में से 3 में करारी हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस ने इन चुनावों में राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ की सत्‍ता भी गंवा दी है. वहीं, मध्य प्रदेश में सरकार बनाना का ख्वाब भी अधूरा रह गया. हालांक‍ि, तेलंगाना चुनाव में म‍िली जीत ने कांग्रेस की साख को थोड़ा बचाने का काम जरूर क‍िया है.

इस हार को लेकर कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सोशल मीड‍िया मंच ‘एक्स’ पर ल‍िखा- ”20 साल पहले कांग्रेस छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव हार गई थी लेकिन फिर केंद्र में सरकार बनाई थी. 

जयराम रमेश ने कहा क‍ि 20 साल पहले भी उसे इन राज्‍यों में हार का सामना करना पड़ा था और उस वक्त हमें सिर्फ दिल्ली में जीत मिली थी, लेकिन कुछ ही महीनों में पार्टी ने जोरदार तरीके से वापसी की थी और कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. इस जीत के बाद कांग्रेस केंद्र की सत्‍ता पर काबि‍ज हुई. 

‘दृढ़ संकल्‍प के साथ लोकसभा चुनावों की करेंगे तैयारी’

उन्होंने आगे कहा कि आशा, विश्वास, धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयारी करेगी. उन्‍होंने एक्‍स पर आख‍िर में ”व‍िपक्षी इंड‍िया गठबंधन” को लेकर कुछ इस तरह से ल‍िखा- ‘जुड़ेगा भारत, जीतेगा INDIA.’

चुनाव आयोग ने इतनी सीटों पर घोष‍ित क‍िए फाइनल नतीजे 
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताब‍िक, व‍िधानसभा चुनाव मतगणना के बीच कांग्रेस मध्य प्रदेश में 66, राजस्थान में 69 और छत्तीसगढ़ में 35 सीटें जीत रही है. हालांकि, अभी फाइनल नतीजे आने बाकी हैं.

‘रेवंत रेड्डी कर चुके हैं तेलंगाना में सरकार बनाने का ऐलान’ 
तेलंगाना की बात करें तो कांग्रेस की 64 सीटों पर जीत घोषि‍त की जा चुकी है. वहीं, बीआरएस 39 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. इसके अलावा एआईएमआईएम ने भी 7 सीटें जीत ली हैं. यहां पर एक सीट सीपीआई के खाते में भी गई है.  इस बीच तेलंगाना में कांग्रेस के अध्‍यक्ष रेवंत रेड्डी पार्टी ने सरकार बनाने का ऐलान कर दिया है.