छत्तीसगढ़

मुख्तार अंसारी की जेल में पुलिस करवा सकती है हत्या, इसलिए…, बेटे ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

नईदिल्ली : बाहुबली मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने पिता की हत्या का अंदेशा जताया है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर यूपी की जेल में न रखने की मांग की है. याचिका में कहा है कि बांदा जेल में किराए के हत्यारों के ज़रिए पुलिस हत्या करवा सकती है. मुख्तार को राज्य से बाहर भेज दिया जाए.

संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत दायर रिट याचिका में पूर्व विधायक अंसारी को उत्तर प्रदेश के बाहर गैर-बीजेपी शासित राज्य की किसी भी जेल में ट्रांसफर करने की मांग की गई है. उमर अंसारी की याचिका में आरोप लगाया गया है कि राज्य सरकार उनके परिवार के सदस्यों का उत्पीड़न कर रही है. याचिका में यह भी दावा किया गया है कि उन्हें विश्वसनीय जानकारी मिली है कि उनके पिता की जान खतरे में है और बांदा जेल में उनकी हत्या करने की साजिश चल रही है. 

‘भाड़े के हत्यारों कर सकते हैं हत्या’
उमर अंसारी ने अपनी याचिका में कहा, “हत्या के लिए भाड़े के हत्यारों को पुलिस किसी छोटे-मोटे अपराध में गिरफ्तार कर बांदा जेल ले जाएगी, जहां उनके पिता बंद हैं. इसके बाद इन हत्यारों को जेल के अंदर हथियार पहुंचाए जाएंगे और सिक्योरिटी सिस्टम में चूक करके उनके पिता मुख्तार अंसारी पर हमला करने का मौका दिया जाएगा, जिससे यह ‘गैंग-वॉर’ की घटना जैसा लगेगा.”

‘लोकसभा चुनाव से पहले हो सकती है हत्या’

उमर अंसारी का यह भी दावा है कि राजनीतिक लाभ के लिए उनकी हत्या की योजना को 2024 के आम चुनाव से पहले और संभवतः दिसंबर 2023 के महीने में अंजाम दिए जाने की संभावना है. याचिका में यह भी कहा गया है कि इससे पहले मुख्तार अंसारी की पत्नी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और अदालत ने अंसारी की सुरक्षा बढ़ाने का आदेश दिया था. हालांकि, यह सुरक्षा पर्याप्त नहीं होगी.

याचिका में दिए गए उदाहरण
इस याचिका में कुछ हालिया उदाहरणों का भी जिक्र किया गया है जैसे एक विचाराधीन कैदी शाहनवाज, जिसे दिसंबर 2019 में अदालत में पेश किए जाने के दौरान मार दिया गया था. इसके अलावा अतीक अहमद और उसके भाई खालिद अजीम को अप्रैल 2023 में मेडिकल के लिए ले जाते समय गोली मार दी गई थी.

याचिका में यह भी बताया गया है कि महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम, 1999 के तहत एक मामले में सह-आरोपी मेराज अहमद की मई 2021 में यूपी के चित्रकूट जिला जेल के अंदर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

बांदा जेल में है मुख्तार अंसारी
बता दें कि मुख्तार अंसारी बीजेपी नेता कृष्णानंद राय की हत्या समेत कई अन्य मामलों में आरोपी हैं और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद हैं. याचिका में कहा गया है कि हत्या के आरोपियों में से चार लोगों की पहले ही हत्या हो चुकी है.