छत्तीसगढ़

तेलंगाना में मुख्यमंत्री के लिए कांग्रेस ने फाइनल किया रेवंत रेड्डी का नाम, 7 दिसंबर को लेंगे शपथ

हैदराबाद : पांच राज्यों में से सिर्फ एक राज्य तेलंगाना में सरकार बनाने वाली कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पद के लिए रेवंत रेड्डी का नाम फाइनल किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है और आने वाली 7 दिसंबर को वो शपथ ग्रहण करेंगे. उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे.

हैदराबाद में सीएलपी बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया और सीएम नियुक्त करने का अंतिम निर्णय पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया गया. मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि इसका निर्णय भी ले लिया गया है. हालांकि उन्होंने नाम का खुलासा नहीं किया है. दिल्ली में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के अलावा राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत कई नेता शामिल हुए.

रेवंत रेड्डी का विरोध

तेलंगाना में कांग्रेस के विजय अभियान का चेहरा रहे रेवंत रेड्डी को पार्टी के दिग्गज नेताओं के विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है. राज्य कांग्रेस के नेताओं की ओर से किए विरोध के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए कल शाम को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को रद्द भी करना पड़ा. इसके बाद फिर से नए सिरे से चर्चा की गई.

इन नेताओं ने किया रेवंत रेड्डी का विरोध

इन विरोधियों में पूर्व राज्य कांग्रेस प्रमुख एन उत्तम कुमार रेड्डी, पूर्व सीएलपी नेता भट्टी विक्रमार्क, पूर्व मंत्री कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, पूर्व उपमुख्यमंत्री दामोदर राजनरसिम्हा शामिल हैं. इन लोगों ने कथित तौर पर भ्रष्टाचार के लंबित मामलों और रेड्डी के लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की ओर इशारा करते हुए रेवंत रेड्डी की स्पष्ट उम्मीदवारी का विरोध किया.

रेड्डी को तब भी एक चुनौती का सामना करना पड़ा था जब उन्हें 2021 में तेलंगाना कांग्रेस का प्रभार सौंपा गया था. पूर्व टीडीपी नेता पर पद पाने के लिए करोड़ों का भुगतान करने का आरोप लगाया गया था.

तेलंगाना में कांग्रेस का प्रदर्शन

तेलंगाना की कुल 119 सीटों में 64 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. बीआरएस ने 39 और बीजेपी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है. यहां सरकार बनाने के लिए किसी भी एक पार्टी को 60 सीटों की जरूरत होती है. कांग्रेस को 39.40 फीसदी, बीआरएस को 37.35 फीसदी और बीजेपी को 13.90 फीसदी वोट मिले हैं.

रेवंत रेड्डी ने कोडंगल विधानसभा क्षेत्र से भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के पी नरेंद्र रेड्डी को 32000 से अधिक मतों के अंतर से हराया है. विधानसभा चुनाव रिजल्ट के बाद से ही रेवंत सीएम के रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.