छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : कांग्रेस की हार का जिम्मेदार कौन? टीएस सिंह देव ने जवाब में कह दी ये बड़ी बात

रायपुर : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस में आत्ममंथन चल रहा है. वहीं, निवर्तमान डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव से जब पूछा गया कि इस हार का जिम्मेदार कौन है? उन्होंने बहुत ही बेबाकी से कहा कि यह प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है. बूथ से लेकर राज्य स्तर पर हर कोई जिम्मेदार है. 

टीएस सिंहदेव ने कहा, ”प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है. इसे आप दूसरे के ऊपर नहीं डाल सकते. यदि मुझे जिम्मेदार ठहराया जाना है, तो मुझे पहला और एकमात्र व्यक्ति होना चाहिए जिसे अंबिकापुर के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. मुझे सरगुजा कमिश्नरी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. बतौर डिप्टी सीएम मुझे राज्य के अन्य हिस्सों के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.”

किसी एक के सिर नहीं थोपी जा सकती जिम्मेदारी- सिंहदेव
डिप्टी सीएम ने आगे कहा, ”य़ह हर व्यक्ति के साथ शुरू और खत्म होता है. इसे किसी और के सिर पर नहीं थोपा जा सकता. बूथ स्तर से लेकर राज्य स्तर तक हर व्यक्ति. हममें से हर कोई जिम्मेदार है और हमें इसे बहुत ही सहजता से निभाना चाहिए.” वहीं, हार के कारणों के बारे उन्होंने कहा, ”बिना ज्यादा विश्लेषण किए मैं सीधे तौर पर जो देख सकता हूं वह यह है कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच वोट शेयर में बढ़ोतरी हुई है. संयुक्त वोट में लगभग 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वोट में हुई बढ़ोतरी बीजेपी के खाते में चली गई है.”

हार की विश्वकप के प्रदर्शन से की तुलना
टीएस सिंहदेव ने चुनाव में कांग्रेस की हार की तुलना क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन से की जिसमें उसने सभी मैच जीते, लेकिन अंतिम मुकाबला हार गई थी. यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस स्थानीय निकाय चुनावों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन सभी महत्वपूर्ण मुकाबले में हार रही है, सिंहदेव ने कहा, ‘यह काफी हद तक क्रिकेट विश्व कप जैसा लग रहा है जहां हमने अन्य सभी मैच में जीत दर्ज की लेकिन फाइनल मैच नहीं जीत पाए थे. भारत ने क्रिकेट विश्व कप में लगातार 10 मैच में जीत दर्ज की थी लेकिन फाइनल मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा.”

छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 54 सीट पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस को 35 सीट पर जीत मिली है. वहीं, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव खुद अंबिकापुर से चुनाव हार गए हैं. सिंहदेव के प्रतिद्वंद्वी ने उन्हें 94 वोटों से मात दी है.