छत्तीसगढ़

मुंबई में महिला को 16 महीने में आए 5 हार्ट अटैक, डॉक्टर हुए हैरान

मुंबई : हार्ट अटैक के कारण मौके पर होने वाली मौत की कई घटनाएं पिछले कुछ समय में सामने आई हैं लेकिन मुंबई से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. मुंबई के मुलुंड इलाके की घटना ने डॉक्टरों को भी हैरानी में डाल दिया है. इलाके की एक 51 साल की महिला को पिछले 16 महीनों में पांच बार हॉर्ट अटैक आ चुका है.

बाईपास सर्जरी भी हो चुकी है

रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को पांच स्टेंट लगाए जा चुके हैं. उसकी 6 एंजियोप्लास्टी और एक कार्डियक बाईपास सर्जरी हुई है. महिला को 1 और 2 दिसंबर को कैथ लैब ले जाया गया था. वह जानना चाहती थीं कि उन्हें ऐसी क्या बीमारी है कि बार-बार इस स्थति से गुजरना पड़ता है. महिला इस बात को लेकर आशंकित है कि कहीं तीन महीने बाद फिर से नया ब्लॉकेज डेवलप हो न जाए.

रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को सबसे पहले सिंतबर 2022 में हार्ट अटैक आया था, जब वह जयपुर से बोरीवली ट्रेन से सफर कर रही थी. जिसके बाद रेलवे के अधिकारियों ने उन्हें तुरंत अहमदाबाद के एक सरकारी अस्पताल में भार्ती कराया था.

कुछ महीनों के अंतराल पर आता है हार्ट अटैक

उस महिला ने बताया कि उन्हें डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी समस्याएं भी हैं. उन्होंने कहा, “सिंतंबर 2022 में उनका वजन 107 किलोग्राम था और अब उनका वजन 30 किलो से ज्यादा कम हो गया है.”

महिला ने बताया कि कुछ महीनों के अंतराल पर उन्हें सीने में तेज दर्द, डकार आना और बेचैनी जैसे लक्षण लौट आते हैं. उन्होंने कहा, “मुझे फरवरी, मई, जुलाई और नवंबर में हार्ट अटैक आया था.”

डॉक्टर हुए हैरान

इस मामले को लेकर डॉ. रावत ने कहा, “मरीजों में एक ही स्थान पर बार-बार ब्लॉकेज विकसित होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस महिला के केस में अलग-अलग जगहों पर नए ब्लॉकेज विकसित हो जाते हैं.”

डॉक्टरों की मानें तो यह महिला भाग्यशाली रही हैं क्योंकि इन्हें एनएसटीईएमआई या नॉन-एसटी-एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फार्क्शन था. इस केस में हार्ट तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है.