छत्तीसगढ़

WPL 2024: महिला प्रीमियर लीग के लिए नई कमिटी बनी, रोजर बिन्नी और जय शाह के हाथों में होगी कमान

नईदिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) महिला प्रीमियर लीग को नई ऊंचाइयां देना चाहता है. इसके लिए पिछले डेढ़ सालों में तो कई सारी कोशिशें हुई हैं, साथ ही अब और नए प्रयास भी किए जा रहे हैं. नई अपडेट यह है कि BCCI प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी खुद इस लीग में अहम भूमिका में होंगे. महिला क्रिकेट की इस लीग के विकास को बढ़ावा देने के लिए उनकी अध्यक्षता में गुरूवार को आठ सदस्यीय कमिटी गठित की गई है.

बिन्नी इस कमिटी के अध्यक्ष होंगे, वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह इस कमिटी के संयोजक रहेंगे. समिति के अन्य सदस्यों में अरूण धूमल, राजीव शुक्ला, आशीष शेलार, देवाजीत सैकिया, मधुमति लेले और प्रभतेज भाटिया के नाम शामिल हैं.

वर्तमान में अरूण धूमल इंडियन प्रीमियर लीग  (IPL) के अध्यक्ष हैं. राजीव शुक्ला बीसीसीआई उपाध्यक्ष हैं. आशीष शेलार बीसीसीआई कोषाध्यक्ष हैं और देवाजीत सैकिया बीसीसीआई संयुक्त सचिव हैं. अब इन सभी के पास महिला प्रीमियर लीग का भी अतिरिक्त प्रभार होगा. ये सभी WPL में प्रतिस्पर्धी माहौल तैयार करने के लिए हितधारकों, खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों के साथ मिलकर काम करेंगे.

9 दिसंबर को अगले सीजन के लिए ऑक्शन
WPL 2024 के लिए नौ दिसंबर को मुंबई में ऑक्शन रखा गया है. इस ऑक्शन के लिए कुल 165 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ऑक्शन में इनमें से महज 30 खिलाड़ियों की ही किस्मत चमकनी है. दरअसल महिला प्रीमियर लीग की पांचों फ्रेंचाइजियों के पास कुल 90 स्लाट़्स हैं, इनमें से ये फ्रेंचाइजी 60 स्लॉट्स पर पहले ही खिलाड़ियों को रिटेन कर चुकी हैं. ऐसे में अब महज 30 स्लॉट ही खाली हैं. इन 30 स्लॉट्स के लिए पांचों फ्रेंचाइजी के पास कुल 17.65 करोड़ रुपए उपलब्ध है. बता दें कि महिला प्रीमियर लीग का अगला सीजन कब शुरू होगा, इस बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.