छत्तीसगढ़

T20 वर्ल्ड कप में रोहित-विराट ही नहीं, ऋषभ पंत भी बढ़ाएंगे सेलेक्टर्स का सिरदर्द

नईदिल्ली : आज शुरुआत सवालों की लंबी फेहरिस्त से करते हैं. क्या रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे? पिछले करीब एक साल से टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे और फिलहाल अनफिट हार्दिक पंड्या का क्या होगा? क्या विराट कोहली को टी20 विश्व कप की टीम में मौका मिलेगा? क्या जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ही तेज गेंदबाजों की यूनिट को संभालेंगे? क्या रवि बिश्नोई बतौर स्पिनर टीम इंडिया की पहली पसंद होंगे? क्या सूर्यकुमार यादव को किसी खास प्लानिंग के तहत कप्तानी सौंपी गई है? ऐसे और भी कई सवाल हैं. विश्व कप बड़ा टूर्नामेंट है जाहिर है सवालों की लिस्ट भी बड़ी है. लेकिन अब इन सवालों में एक और सवाल जुड़ने वाला है, वो ये कि ऋषभ पंत अगर आईपीएल के साथ ही मैदान में वापसी कर लेते हैं तो टीम इंडिया की प्लानिंग का क्या होगा?

इस पर विस्तार से चर्चा करें इससे पहले आपको बता दें कि हाल ही में ऋषभ पंत ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था. करीब 30 सेकेंड के इस वीडियो में पंत जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं. बैकग्राउंड में एक पंजाबी गाना बज रहा है. इस वीडियो में ऋषभ पंत साइकिलिंग से लेकर कई ऐसी एक्सरसाइज कर रहे हैं जो बताती हैं वो अपनी फिटनेस के काफी करीब हैं. इस वीडियो के साथ उन्होंने एक लाइन की जो पोस्ट लिखी है वो भी काफी कुछ कहती हैं. पंत ने लिखा है- बाउंसिंग बैक विद एवरी रेप, यानी एक्सरसाइज जितनी बार रिपीट कर रहा हूं वापसी के उतने करीब आ रहा हूं.

पंत पर गांगुली का बयान याद कीजिए

पिछले महीने की ही बात है. दिल्ली कैपिटल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट सौरव गांगुली मीडिया से मुखातिब हुए. उनसे ऋषभ पंत को लेकर सवाल पूछा गया. उनका जवाब बिल्कुल सीधा था- उन्होंने कहा ऋषभ पंत अच्छी ‘शेप’ में हैं और 2024 आईपीएल में टीम का हिस्सा होंगे. ऋषभ पंत कोलकाता में टीम के कैंप से भी जुड़े थे लेकिन उन्होंने प्रैक्टिस शुरू नहीं की थी. दिल्ली की टीम ने 2024 आईपीएल को लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है. ऋषभ पंत 11 नवंबर तक कोलकाता में ही थे. इस दौरान उनकी सौरव गांगुली से काफी बातचीत हुई. साथ ही उन्हें ट्रेनिंग कैंप में सहजता के साथ घूमते देखा गया. उनके घुटनों पर कोई ‘नी-स्ट्रैप’ नहीं था.

पंत 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने थे. पिछले सीजन में वो नहीं खेल पाए थे. आपको याद दिला दें कि 2022 में साल के आखिरी दिन उनका भयंकर एक्सीडेंट हो गया था. इसके बाद उनकी सर्जरी हुई थी. सर्जरी के कुछ ही दिन बाद से ऋषभ पंत ने सोशल मीडिया में अपनी फिटनेस के अपडेट साझा करने शुरू कर दिए थे. अपनी मजबूत इच्छाशक्ति से उन्होंने फिटनेस का कठिन रास्ता जल्दी तय किया है. दिल्ली की टीम ने उन्हें रीटेन भी किया है. सौरव गांगुली ने उनके साथ नीलामी को लेकर हुई चर्चा का भी हवाला दिया.

टीम इंडिया को जमकर खली है कमी

ऋषभ पंत को जब चोट लगी, उसके बाद उन्हें मैदान से दूर होना पड़ा. उन्हें गंभीर चोट लगी थी. स्वाभाविक है कि 2023 का आईपीएल वो नहीं खेल पाए. यहां तक तो फ्रेंचाइजी का नुकसान था. लेकिन भारतीय टीम जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची तो वहां ऋषभ पंत की कमी जमकर खली. उनकी गैर-मौजूदगी में केएस भरत को विकेटकीपिंग का जिम्मा दिया गया. बल्ले से उन्होंने पूरी तरह निराश किया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीत लिया. ये लगातार दूसरा फाइनल था जिसमें भारतीय टीम को हार मिली. पंत की कमी और ज्यादा इसलिए खली क्योंकि उन्होंने अपने छोटे से करियर में कई टेस्ट मैच में अकेले दम पर बाजी पलटी है. इसके बाद और भी कई बायलेट्रल सीरीज में पंत को ‘मिस’ किया गया.

2023 वर्ल्ड कप में विकेट के पीछे जिम्मा केएल राहुल ने संभाला. उन्होंने शानदार कीपिंग की, उनकी बल्लेबाजी भी शानदार रही. लेकिन पंत को फैंस तब भी मिस कर ही रहे थे. अब 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम सेलेक्शन का बड़ा आधार आईपीएल होने जा रहा है. आईपीएल में लगभग दो महीने जिस खिलाड़ी ने ‘कंसिसटेंसी’ दिखाई उसका दावा मजबूत होगा. इसीलिए पंत के लिए ये सीजन बहुत ही अहम होगा. वैसे चर्चा तो ये भी है कि अगले साल की शुरुआत में इंग्लैंड की टीम जब टेस्ट सीरीज के लिए भारत आएगी तो उसमें भी ऋषभ पंत को देखा जा सकता है. हालांकि ये होता बहुत मुश्किल दिख रहा है.

क्या है पंत की खासियत और क्यों बढ़ेंगे सवाल?

पंत की सबसे बड़ी खासियत है उनकी अटैकिंग क्रिकेट. पंत टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि उनके सामने कौन सी टीम है या कौन सा गेंदबाज है. उन्हें ये पता रहता है कि उन्हें क्या करना है. उनकी इसी ‘अप्रोच’ की वजह से टीम इंडिया में हर कोई उन्हें ‘बैक’ करता है. 2021 में ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गढ़ ब्रिसबेन में भारतीय टीम चौथी पारी में 328 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. पंत ने 89 रन की धमाकेदार पारी खेली और मैच भारत को जिता दिया. ये सिर्फ एक उदाहरण है. ऐसे तमाम उदाहरण आपको मिल जाएंगे.

2021 आईपीएल में उन्होंने 419 रन बनाए थे. उनकी स्ट्राइक रेट करीब 129 की थी. इसके बाद 2022 में उन्होंने 340 रन बनाए. इस बार उनकी स्ट्राइक रेट करीब 152 की थी. ये सबकुछ तो पंत के पक्ष में जाता है. लेकिन चुनौती ये है कि करीब एक साल से ज्यादा के समय के बाद वो मैदान में वापसी करेंगे तो ये उनके लिए करियर को शुरू करने जैसा ही होगा.

पिछले एक साल में इशान किशन, केएल राहुल, संजू सैमसन और जितेश शर्मा बीसीसीआई की ‘स्कीम ऑफ थिंग्स’ यानी योजनाओं में रहे हैं. इन सभी खिलाड़ियों की अपनी अपनी खासियत है. ईशान किशन कीपिंग के साथ साथ पारी की शुरूआत कर सकते हैं. केएल राहुल कीपिंग के साथ मध्यक्रम को शानदार तरीके से संभाल सकते हैं. संजू सैमसन को भी आप इसी श्रेणी में रख सकते हैं. जितेश शर्मा को कीपिंग के साथ साथ एक अच्छे फिनिशर के तौर पर देखा जा रहा है. ऋषभ पंत जब आएंगे तो उन्हें भी अपना ‘एक्स फैक्टर’ एक बार फिर दिखाना होगा.