छत्तीसगढ़

अजब-गजब! : गेंदबाज की रॉकेट गेंद पर चकमा खा गया बल्लेबाज, मिडिल स्टंप उखड़ा, लेकिन टस से मस नहीं हुई गिल्लियां

नई दिल्ली। क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है। जहां कब कौन-सी गेंद बल्लेबाज को आउट कर दे किसी को इसका नहीं पता होता है। मैदान पर बहुत ही कम ऐसी घटना देखने को मिलती है ,जहां बल्लेबाज को आउट करने के लिए गेंदबाज स्टंप को हिट तो कर लेता है, लेकिन गिल्लियां अपनी जगह से हिलती नहीं है।

ऐसे में बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाता है। हाल ही में एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें गेंदबाज मिडिल स्टंप को उखाड़ देता है, लेकिन इसके बावजूद गिल्ली अपनी जगह से टस से मस नहीं हुई। ये तस्वीर देख हर कोई हैरान रह गया। ये घटना गिनिंडेरा क्रिकेट क्लब और वेस्ट डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब के बीच मैच के दौरान की है।

दरअसल, क्रिकेट एसीटी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर कर लिखा कि ऐसी चीज जो आप रोज नहीं देखते है… गिनिंडेरा वर्सेस वेस्ट मैच में हुई ये घटना हमारे लिए एक्सप्लेन करिए। क्रिकेट फैंस यह संभव कैसे हैं? फिजिक्स?च्विंगम? या बारिश में गिल्ली फूल गई?

इस मैच में गिनिंडेरा के गेंदबाज एंडी रेनाल्ड्स ने सलामी बल्लेबाज मैथ्यू बोसुस्टो को आउट किया। गेंद की रफ्तार देख बल्लेबाज चखमा खा गया और गेंद ने मिडिल स्टंप को उखाड़ा, जिसके बाद गेंदबाज विकेट का जश्न मनाने लगा। मैथ्यू भी पवेलियन की ओर जाने लगे, लेकिन अचानक से पूरा पासा पलट गया।

मैथ्यू को नॉटआउट करार दिया गया। दोनों फील्ड अंपायर्स ने काफी समय के बाद चर्चा कर ये फैसला लिया।मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के लॉ 29 के अनुसार, क्रिकेट में कोई बल्लेबाज तभी बोल्ड माना जाएगा, जब बेल्स पूरी तरह से अपनी जगह से हटेगी या फिर एक या दो स्टंप जमीन से पूरी तरह से उखड़ गए हो, लेकिन यहां ऐसा कुछ नहीं हुआ था। ऐसे में गेंदबाज की मेहनत पर पानी फिर गया और मैथ्यू को इस तरह जीवनदान मिला। ये तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।