छत्तीसगढ़

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खुशखबरी! आईपीएल से वापसी करेंगे ऋषभ पंत, जानें कब तक हो जाएंगे फिट

नईदिल्ली : भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल कार दुर्घटना के बाद से पेशेवर क्रिकेट से दूर हैं। पंत वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वह सोशल मीडिया पर लगातार फोटो और वीडियो के जरिए अपनी फिटनेस को लेकर अपडेट शेयर करते रहते हैं। इसी बीच, एक अच्छी खबर सामने आई है कि वह आईपीएल के आगामी सीजन से वापसी कर सकते हैं। उम्मीद है कि दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान फरवरी के अंत तक पूरी तरह फिट हो जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंत आईपीएल से वापसी करेंगे और दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालेंगे। पंत बंगलूरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास से गुजर रहे हैं। उनके फरवरी के अंत तक फिटनेस हासिल करने की उम्मीद है। आईपीएल में उनकी सक्रिय भागीदारी एनसीए प्रबंधकों से मंजूरी पर निर्भर होगी। पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। उनकी अनुपस्थिति में पिछले सीजन में डेविड वॉर्नर ने कमान संभाली थी।

विकेटकीपिंग से दूर रह सकते है पंत
पिछले साल के अंत में एक घातक दुर्घटना के बाद मुंबई में डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने पंत के दाहिने घुटने की सर्जरी की थी। पीठ और टखनों की चोटों से जूझने के बाद उनके विकेटकीपिंग से दूर रहने की संभावना है। माना जा रहा है कि वह शुरुआती कुछ मैचों विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। हालांकि, इस पर उनकी टीम अंतिम फैसला फिटनेस टेस्ट के बाद ही करेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से मंजूरी मिलने पर ही वह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

पंत के बगैर दिल्ली ने किया था निराशाजनक प्रदर्शन
पंत बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इससे यह धारणा खारिज हो जाती है कि 26 वर्षीय खिलाड़ी को टीम द्वारा केवल इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। अगर वह कीपिंग नहीं करेंगे तो मैदान पर होंगे और टीम का नेतृत्व करेंगे। पंत पिछले साल पूरे आईपीएल सीजन में नहीं खेल पाए थे। उनकी कमी टीम को काफी महसूस हुई थी। टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर रही थी।

पंत की अनुपस्थिति में भारत ने खेले 62 मैच
भारत ने जनवरी 2023 से अब तक 62 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज, आईपीएल, वेस्टइंडीज, आयरलैंड में सीरीज, एशिया कप और विश्व कप में खेलने से चूक गए। उनके अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज और फरवरी-मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण सीरीज के लिए भी उपलब्ध नहीं रहने की संभावना है। इसके अलावा वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज के लिए पहले से ही अनुपलब्ध हैं।