छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़, एमपी, राजस्थान की हार से मायूस कांग्रेस और आप के लिए केरल से आई अच्छी खबर…

नईदिल्ली : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनावों के नतीजों में मिली हार से मायूस कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए केरल से अच्छी खबर सामने आई है. यहां के तिरुवनंतपुरम में 33 स्थानीय निकाय वार्डों के लिए हुए उपचुनावों में जहां कांग्रेस की अगुवाई वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को बढ़त मिली है तो वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने यहां एक वॉर्ड में जीत दर्ज की, जबकि एक अन्य वार्ड में वह दूसरे स्थान पर रही.

33 वार्डों में हुए चुनावों में से कांग्रेस ने इस बार 17 सीटें जीतीं हैं, जबकि पहले उसके पास 11 सीटें थीं. कांग्रेस ने सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के कब्जे वाली 5 सीटें भी जीती हैं. वहीं एलडीएफ को इस बार 10 सीटों पर जीत मिली है. पहले उसके पास 12 सीटें थीं. एलडीएफ ने अपनी 10 सीटों में से तीन सीटें वो जीती हैं जिन पर पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का कब्जा था.

कांग्रेस ने पहुंचाया सबसे ज्यादा नुकसान

वहीं, दूसरी तरफ एनडीए को भी इस बार नुकसान हुआ है. उसने केवल चार वार्ड में ही जीत दर्ज की है. पहले एनडीए के पास 6 सीटें थीं. आप और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने बीजेपी से एक-एक सीट छीनी है.

सत्तारूढ़ दल के कैंपेन का भी नहीं दिखा असर

केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के. सुधाकरन ने इस जीत पर कहा कि यह चुनाव परिणाम केरल में पिनाराई विजयन सरकार के खराब शासन का प्रतिबिंब है. बता दें कि यह हार एलडीएफ के लिए इसलिए भी बड़ी है क्योंकि अभी केरल में सत्तारूढ़ इस गठबंधन का प्रमुख जन संपर्क कार्यक्रम ‘नव केरल सदा’ आगे बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और उनके कैबिनेट सहयोगी राज्य के अलग-अलग हिस्सों का दौरा कर रहे हैं और सभी 140 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए बड़े पैमाने पर आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

आप तेजी से पसार रही केरल में पैर

आप की बीना कुरियन ने इडुक्की जिले के करीमकुन्नम ग्राम पंचायत में नेदियाकाड वार्ड जीता. कोट्टायम जिले के अरीक्कारा में भी आप उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे. आप केरल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखे एक पोस्ट में लिखा, “अब केजरीवाल शासन मॉडल केरल में प्रवेश कर रहा है.” आप के प्रदेश अध्यक्ष विनोद विल्सन मैथ्यू का कहना है कि मौजूदा जीत लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के लिए एक बड़ा बदलाव है. पिछले छह महीनों में आप नौ वार्डों में स्थानीय निकाय उपचुनावों में तीसरे स्थान पर रही है.”