छत्तीसगढ़

पाकिस्तान क्रिकेट में मचा हंगामा, पीसीबी चीफ जका अशरफ का ऑडिया लीक; बाबर आज़म के खिलाफ रचा गंदा षड़यंत्र

नईदिल्ली : भारत में हुए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बेहद बुरा प्रदर्शन किया. उनकी टीम भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीम से हारने के साथ-साथ अफगानिस्तान से भी हार गई, जिससे यह टीम पहले कभी नहीं हारी थी. इसका नतीजा यह हुआ कि पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई, और लीग स्टेज से बाहर हो हई.

इसका असर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम की कप्तानी करने वाले कप्तान बाबर आज़म पर हुआ. भारत में हारकर पाकिस्तान जाते ही बाबर आज़म ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी. उसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पाकिस्तान क्रिकेट के डायरेक्टर से लेकर कोच और कप्तान तक पूरी मैनेजमेंट को बदल दिया. पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी शान मसूद को सौंपी गई, और टी20 टीम की कप्तानी शाहीन शाह अफरीदी को दी गई, जबकि वनडे टीम के लिए अभी तक किसी भी कप्तान को नियुक्त नहीं किया गया है, क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम के शेड्युल में अगले कई महीनों तक एक भी वनडे मैच नहीं है.

ज़का अशरफ बनाम बाबर आज़म

बाबर आज़म द्वारा कप्तानी छोड़ने के बाद पूरे दुनिया के क्रिकेट फैन्स और एक्सपर्ट्स को यही लग रहा था कि उनके ऊपर कप्तानी छोड़ने का दबाव बनाया गया होगा. अब पाकिस्तानी मीडिया की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा सच होने का दावा भी किया जा रहा है. दरअसल, पाकिस्तानी मीडिया में पीसीबी के अंतरिम चीफ का कथित तौर पर एक ऑडियो लीक किया गया है, जिसमें ज़का अशरफ के द्वारा बाबर आज़म पर कप्तानी छोड़ने का दबाव डालने का दावा किया जा रहा है.

पीसीबी चीफ का ऑडियो लीक

इस लीक ऑडियो को सुनने के बाद पता चलता है कि कैसे बाबर आज़म से कप्तानी छीनने के लिए परिस्थितियों को तैयार किया गया था. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस ऑडियो को सुनने के बाद ऐसा लगता है कि जका अशरफ ने बाबर आज़म के कप्तानी से इस्तीफा देने से पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए बैकअप प्लान कर लिया था.

इस ऑडियो में जिसे जका अशरफ की आवाज़ मानी जा रही है, उसके द्वारा सुना जा सकता है कि, मैं बाबर से टेस्ट कप्तान बने रहने के लिए कहा, और कहा कि मैं उन्हें सफेद गेंद के कप्तानी पद से हटाने के बारे में सोच रहा हूं. इसपर बाबर ने मुझसे कहा कि वह इसके बारे में अपने परिवार से बात करेगा, और फिर अपना फैसला बताएगा.

बाबर आज़म पर डाला कप्तानी छोड़ने का दबाव

लीक ऑडियो में पीसीबी चीफ से बात करने वाले व्यक्ति ने कहा कि, बाबर अपने परिवार से बात करने के बजाय साया कॉर्पोरेशन के सीईओ तल्हा रहमानी से बात करेगा. कथित तौर पर इस लीक ऑडियो में पीसीबी चीफ को प्लान-बी तैयार होने, और मोहम्मद रिज़वान को पसंदीदा बताने की बातें भी सुनी जा रही है.

इसके अलावा बाबर आज़म पर यह आरोप लगाते हुए भी सुना जा रहा है कि वह टीम में उन्हीं खिलाड़ियों को खेलने का मौका देते हैं, जो उनके करीबी या दोस्त होते हैं. इस ऑडियो के लीक होने के बाद पाकिस्तानी मीडिया और पाकिस्तान में मौजूद बाबर आज़म के फैन्स का मानना है कि पीसीबी के अंतरिम चीफ ज़का अशरफ ने षड़यंत्र रच कर बाबर आज़म पर कप्तानी छोड़ने का दबाव डाला.