छत्तीसगढ़

संसद की सुरक्षा में चूक के बाद गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, दिल्ली पुलिस की जगह अब CISF को मिली सिक्योरिटी की जिम्मेदारी

नईदिल्ली : संसद में हुई सुरक्षा चूक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है. संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंप दी गई है. अब तक दिल्ली पुलिस के जवान संसद की सुरक्षा संभाल रहे थे. गृह मंत्रालय ने फैसला किया है कि संसद भवन परिसर की व्यापक सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ संभालने वाली है. संसद की सुरक्षा चूक को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर भी है. 

सीआईएसएफ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) का एक हिस्सा है, जो न्यूक्लियर और एयरोस्पेस डोमेन के अंतर्गत आने वाले प्रतिष्ठानों, सिविलियन एयरपोर्ट और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा का काम करती है. इसके अलावा दिल्ली में कई केंद्रीय मंत्रालयों के भवनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सीआईएसएफ के पास ही है. इस तरह सरकार के फैसले के बाद अब सीआईएसएफ के पास देश की सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली इमारत की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आ गई है.

सीआईएसएफ की नियुक्ति से पहले होगा संसद भवन का सर्वे

दरअसल, गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ को निर्देश दिया हुआ है कि वह संसद भवन परिसर का एक बार सर्वे करे. इसके जरिए ये पता लगाया जा सके कि सीआईएसएफ की सिक्योरिटी और दमकल शाखा की नियमित तैनाती को किस तरह से किया जा सके. 

इस काम में केंद्र सरकार के मंत्रालयों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा (जीबीएस) यूनिट के एक्सपर्ट्स और वर्तमान संसद सुरक्षा टीम के अधिकारी उसकी मदद करेंगे. इस टीम में सीआईएसएस के अग्निशमन और बचाव अधिकारी भी शामिल होंगे.